क्या बर्तन पड़ गए हैं काले तो इस नुस्खे को अपना लीजिए चांदी की तरह चमक जाएंगे Utensils

Utensils cleaning tips : आज हम आपको काले पड़ गए बरतनों को चमकाने का बहुत ही असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसे आजमाकर आप उन्हें चांदी जैसा चमका सकती हैं.

क्या बर्तन पड़ गए हैं काले तो इस नुस्खे को अपना लीजिए चांदी की तरह चमक जाएंगे Utensils

अगर आप एल्युमिनियम के बर्तन को चमकाना चाहती हैं तो Apple cider vinegar असरदार उपाय है.

Utensils clean tips : सेहत का राज अच्छा खान-पान होता है, इसलिए हमेशा ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जो आपके लिए फायदेमंद हो, लेकिन एक और चीज है जिसका खास ख्याल रखना पड़ता है, वो है साफ सफाई का, क्योंकि इसमें गड़बड़ी हुई तो हेल्थ खराब हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको काले पड़ गए बर्तनों को चमकाने का बहुत ही असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसे आजमाकर आप उन्हें चांदी जैसा चमका सकती हैं.

काले बर्तन को कैसे चमकाएं

  • अगर आप एल्युमिनियम के बर्तन को चमकाना चाहती हैं तो सेब का सिरका सबसे असरदार उपाय है. बस आपको सिरके में डिश वॉशर को मिलाकर उनपर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. फिर स्क्रबर से अच्छे से साफ करके उनकी सफाई करें.

  • एक और तरीका है प्याज का सिरका और विनेगर को मिलाकर घोल तैयार कर लीजिए फिर बर्तन में लगाकर रख दीजिए. कुछ देर बाद काले बर्तनों को साफ कर लीजिए, फिर देखिए कैसे चांदी की तरह चमक जाते हैं. वहीं, जले बर्तन में आप प्याज के छिलके को उबाल लीजिए. इससे बर्तन अच्छे से साफ हो जाएंगे.

Aloe Vera Juice केवल Skin और hair के लिए ही नहीं है बेस्ट, इन 4 परेशानियों में भी है फायदेमंद

  • वहीं जले तवे को बेकिंग सोडा (baking soda) से भी आप चमका सकती हैं. इसके अलावा आप नींबू और गरम पानी के उपयोग से भी तवे का कालापन कम कर सकती हैं. वहीं, तवे को हमेशा पोछकर ही रखें. क्योंकि तवे को गीला रखने से उसमें जंग लग जाती है. 

  • एल्यूमिनयम के बर्तनों को साफ करने के लिए टमाटर का रस भी अच्छा होता है. आपको बस करना इतना है कि 3-4 टमाटर को काटकर उन्हें जले हुए बर्तन (Burnt Utensils) में डालें. अब जरूरत के अनुसार पानी डालकर इस मिश्रण को अच्छे से गर्म कर लें. इसके बाद गैस बंद कर दें और बर्तन ठंडा हो जाने पर इन टमाटर के टुकड़ों से बर्तन को रगड़कर साफ करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: राघव चड्डा और परिणीति चोपड़ा फिर नजर आए साथ, पैपराजी ने पूछा - कब है शादी?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com