Summer skin care tips : ऐसे करें सही Sun screen का चुनाव, ये रहे टिप्स

Skin care tips : लोगों को असमंजस रहता है कितने एसपीएफ की सनस्क्रीन लगानी चाहिए जिससे त्वचा को चिलचिलाती धूप से सुरक्षित रखा जा सके?

Summer skin care tips : ऐसे करें सही Sun screen का चुनाव,  ये रहे टिप्स

ये Myth है कि सन स्क्रीन केवल गर्मी के मौसम में लगाई जाती है.

खास बातें

  • सनस्क्रीन किसी भी मौसम में लगाना चाहिए.
  • बाहर निकलते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं.
  • सनस्क्रीन 30 एसपीएफ का होना चाहिए.

Skin acre tips : गर्मी के मौसम में बाहर निकलने से पहले अपने हैंड बैग में लोग कुछ जरूरी चीजें जरूर रखते हैं जिसमें से एक है सनस्क्रीन (Sun screen). यह त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करती है. लेकिन इस क्रीम को लेकर लोगों को असमंजस रहता है कितने एसपीएफ (SPF) की सनस्क्रीन (skin care tips) लगानी चाहिए जिससे त्वचा को चिलचिलाती धूप से सुरक्षित रखा जा सके. तो आज इस लेख में आपका डाउट क्लीयर हो जाएगा. 

Stale roti : गर्मी में बासी रोटी खाना सही या नहीं? जानिए यहां

सनस्क्रीन कैसे चुनें

  • सबसे पहली बात तो आपका स्कीन टोन कैसा भी हो लेकिन बाहर निकलने से पहले इसे जरूर लगाएं. आपकी स्किन बहुत ऑयली है तो आप जेल बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं.

  • अगर आप धूप के संपर्क में ज्यादा आती हैं तो फिर ये सोचना की एक बार लगा लेने से इसका असर पूरे दिन रहेगा तो आप गलत हैं. आप 2 से 3 घंटे में स्क्रीन को लगाते रहें.

  • वहीं, ये भी मिथ है कि सन स्क्रीन केवल गर्मी के मौसम में लगाई जाती है. इसको हर मौसम में अप्लाई करें. इससे आपकी स्किन प्रोटेक्टेड रहती है सूरज का हानिकारण किरणों से.  

  • आपको बता दें कि सनस्क्रीन हमेशा 30 प्लस एसपीएफ होना चाहिए. इतना एसपीएफ सूर्य की किरणों को ब्लॉक करने के लिए पर्याप्त होता है. हां अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो एक बार डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करने के बाद ही सनस्क्रीन का चुनाव करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शनिवार को देश में ईद मनाई जाएगी, बाजारों में दिखी रौनक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com