30 की उम्र में अपना लीजिए ये रूटीन, चेहरे पर नहीं नजर आएंगी फाइन लाइन और रिंकल्स 

हर किसी की चाहत होती है कि वह लंबे समय तक खूबसूरत और जवान दिखे, लेकिन समय के साथ उम्र तो ढलने ही लगती है. लेकिन फिर भी आज हम आपको फिटनेस की कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जो आपको लंबे समय तक जवान बनाएं रखने में काफी हेल्पफुल होंगे.

30 की उम्र में अपना लीजिए ये रूटीन, चेहरे पर नहीं नजर आएंगी फाइन लाइन और रिंकल्स 

Skin care : उम्र से पहले अगर बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो 7 से 8 घंटे की नींद लेना शुरू कर दीजिए. 

Anti ageing tips : जवानी उम्र का वो पड़ाव होता है जो उमंग, आरजू और रंगीनियों से भरा होता है. अपने जज्बात से चट्टनाओं को भी पिघला देने का यकीन इसी उम्र में होता है. चाहने और किसी की चाहत में डूबे रहने की उम्र को हम कभी खोना नही चाहते हैं. हर किसी की चाहत होती है कि वह लंबे समय तक खूबसूरत और जवान दिखे, लेकिन समय के साथ उम्र तो ढलने ही लगती है. लेकिन फिर भी आज हम आपको फिटनेस की कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जो आपको लंबे समय तक जवान बनाएं रखने में काफी हेल्पफुल होंगे.

कैसे रहें लंबे समय तक जवां

  •  आजकल लोग ऑफिस और घर के काम के तनाव के चलते नींद पूरी नहीं कर पाते हैं. नींद ही एक ऐसा टाइम है जब आपकी बॉडी और दिमाग को थोड़ा आराम मिलता है. उम्र से पहले अगर बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो 7 से 8 घंटे की नींद लेना शुरू कर दीजिए. 

  • अपनी स्किन को जवान रखने के लिए हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. एक रिसर्च की मानें तो पानी की कमी से व्यक्ति के चेहरे पर रिंकल नजर आने लगती है साथ ही यह कई तरह की बीमारियों का भी कारण बन सकता है. 

गर्मियों में सनस्क्रीन खरीदने से पहले जान लीजिए अप्लाई करने का सही तरीका

  • अगर आप चाहते हैं कि 30 के बाद भी आपकी उम्र ज्यादा न लगे तो  आप कितने भी थके हुए हों या आपका मूड न हो फिर भी स्किन केयर रूटीन को स्किप ना करें. अगर बेसिक केयर की बात करें तो क्लींजर, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. 

  • फिटनेस एक्सपर्ट की माने तो मसल्स बनाने, फैट बर्न और मसल्स डैमेज होने से रोकने के लिए कम से कम वीक में दो बार वेट जरूर उठाएं. ऐसा करने से आप हमेशा फिट और एनर्जेटिक रहेंगे. 

  • मेंटल एक्सरसाइज भी जरूरी है. इसके लिए आप बुक रीडिंग, म्यूजिक, गेम, जैसे- सोडुकू, चेस आदि खेल सकते हैं. जो आपको बॉडी के साथ-साथ माइंड से भी जवान बनाए रखने में मदद करेगा. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com