विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

ठंड में हाथ हो गए हैं बहुत ड्राई तो करिए ये उपाय, हो जाएंगे एकदम मुलायम और चमकदार

Home remedy : ठंड में अपने हाथ का ध्यान रखना चाहिए. हम यहां पर जो नुस्खा बताने वाले हैं उसमें आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Read Time: 3 mins
ठंड में हाथ हो गए हैं बहुत ड्राई तो करिए ये उपाय, हो जाएंगे एकदम मुलायम और चमकदार
आप इस नुस्खे को सप्ताह में 3 से 4 दिन कर सकते हैं. इससे काफी अंतर नजर आएगा हाथ की त्वचा में.

Dry hand : जब ग्रूमिंग की बात आती है, तो लोग चेहरे और बाल पर ज्यादा फोकस करते हैं बाकी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, जैसे- होंठ, हाथ और पैर. ऐसे में आज हम ठंड के मौसम (winter skin care tips) में हाथ को कैसे ड्राई होने से बचाएं, उसके बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कैसे ठंड में अपने हाथ का ध्यान रखना चाहिए. हम यहां पर जो नुस्खा बताने वाले हैं उसमे आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लोहे जैसा मजबूत होगा शरीर, भर जाएगा दुबले शरीर मांस, बस रोज दूध में मिलाकर पिएं यह एक चीज

कैसे रखें हाथों को मुलायम

- नारियल तेल (coconut oil for hand) ना सिर्फ आपकी फेस स्किन बल्कि हाथ और पैर की त्वचा को ठीक रखने में भी मदद करेगी. बस आपको नारियल तेल को गरम करके हाथ और पैर की मालिश करना होगा. आप नहाने से कुछ घंटे पहले इस रेमेडी को करिए. आपको 15 दिन के अंदर अंतर नजर आने लगेगा.

- ओट्स पाउडर में आधा चम्मच नारियल तेल मिलाकर हाथ की स्क्रबिंग करना है, फिर गुनगुने पानी से हाथ को धो लेना है, इससे डेड स्किन सेल्स (Dead ski cells) निकल आएंगी. इससे हाथ मुलायम (soft hand) और चमकदार (glowing hand) बनेंगे.

- आपको एक क्रीम लेना है फिर उसे हाथ पैर में मलना है. फिर 15 मिनट में इसे साफ कर लीजिए. आप यह रेमेडी रात में सोने से पहले अप्लाई करिए. आप अंडे की जर्दी से भी हाथ की स्क्रबिंग कर सकते हैं. आप जर्दी को 15 से 20 मिनट लगाकर छोड़ना फिर माइल्ड शैंपू से हाथ धो लेना है. 

- आप इस नुस्खे को सप्ताह में 3 से 4 दिन कर सकते हैं. इससे काफी अंतर नजर आएगा हाथ की त्वचा में. यह आपके हाथ को मुलायम और चमकदार बनाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
ठंड में हाथ हो गए हैं बहुत ड्राई तो करिए ये उपाय, हो जाएंगे एकदम मुलायम और चमकदार
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;