क्या आप फिट रहने के लिए रनिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो यहां जानिए पहले दिन कितनी दूरी और मिनट की दौड़ लगानी चाहिए

First day running : कुछ लोगों को पता नहीं होता है जिसके कारण वो फर्स्ट डे ही जरूरत से ज्यादा दौड़ लगा लेते हैं जिसके कारण उनकी सेहत खराब हो जाती है और फिटनेस (fitness routine) रूटीन गड़बड़. ऐसे में इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं बिगनर्स के लिए रनिंग एक्सरसाइज कितना करना हेल्दी होगा. 

क्या आप फिट रहने के लिए रनिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो यहां जानिए पहले दिन कितनी दूरी और मिनट की दौड़ लगानी चाहिए

Workout steps : पहले दिन आप डेढ़ से 2 किलोमीटर की दौड़ लगाएं. इसके बाद आप हर दिन किलोमीटर बढ़ाते जाएं.

खास बातें

  • रनिंग से हाथ पैर में कसावट आती है.
  • स्किन और हेयर में चमक आती है.
  • इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

Running exercise : जब भी लोग फिट रहने के लिए वर्कआउट की शुरूआत करते हैं रनिंन और वॉकिंग पहला स्टेप होता है. लेकिन मन में सवाल ये उठता है कि पहले दिन कितनी दूरी और कितने मिनट दौड़ लगाना चाहिए. क्योंकि कुछ लोगों को पता नहीं होता है जिसके कारण वो फर्स्ट डे ही जरूरत से ज्यादा दौड़ लगा लेते हैं जिसके कारण उनकी सेहत खराब हो जाती है और फिटनेस (fitness routine) रूटीन गड़बड़ हो जाती है. ऐसे में इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं पहले दिन रनिंग एक्सरसाइज कितना करना हेल्दी होगा. 

डिनर के बाद खाएं इस नेचुरल स्वीटनर को, नहीं होगा Weight gain, शरीर को मिलेंग 4 फायदे

पहले दिन रनिंग एक्सरसाइज कितना करें

1- पहले दिन आप डेढ़ से 2 किलोमीटर की दौड़ लगाएं. इसके बाद आप हर दिन किलोमीटर बढ़ाते जाएं. हफ्ते के अंत तक आप 5 किलोमीटर तक दौड़ना शुरू कर दीजिए. फिर देखिए कैसे आपके शरीर का फैट गलता है और हाथ पर में कसावट आती है. 

7ie3rvo

2- आपको बता दें कि रनिंग एक्सरसाइज हर एक अंग के लिए अच्छी होती है. इससे मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है. साथ ही इससे लिवर हेल्दी होता है. शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (blood sugar) भी बेहतर होता है. यह एक्सरसाइज करने से शरीर में ऑक्सीजन (oxygen) की भी सप्लाई बेहतर होती है. इससे स्किन और बाल दोनों में भी चमक आती है.

o4n4nhp

Photo Credit: iStock

3- वहीं, जो लोग दिल के मरीज हैं उन्हें तो रनिंग एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. क्योंकि ये ब्लड वेसेल्स को खोलता है. इससे दिल की भी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इससे ब्लड प्रेशर और शुगर का लेवल भी मेंटेन रहता है.

j334vdng

4- खुद को फिट रखने के लिए आप हर रोज अगर 10,000 स्टेप्स चल लेते हैं तो  पेट बाहर की तरफ नहीं आएगा और हाथ पैर की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पैपराजी ने अनुष्का शर्मा को बुलाया सर, विराट कोहली ने दिया ये मजेदार जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com