Health tips : अच्छी सेहत के लिए एक दिन में कितनी Chia seed खानी चाहिए?

Seed benefits : आज हम बात करेंगे चिया सीड की जिसके फायदे के बारे में घर के बड़ों से खूब सुना होगा. यह बीज फाइबर, प्रोटीन से भरपूर होता है तो चलिए जानते हैं इस औषधीय बीज को कितना खाना चाहिए एक दिन में.

Health tips : अच्छी सेहत के लिए एक दिन में कितनी Chia seed खानी चाहिए?

Kitchen tips : इस बीज में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है.

Chia seed : सेहत अच्छी होगी की बुरी ये आपके खान-पान पर निर्भर करता है. इसलिए भोजन का चुनाव हमेशा सोच समझकर करना चाहिए. जिससे आपकी शरीर किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी को ना झेले. हमारे किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर हेल्थ को बूस्ट कर सकते हैं. आज हम बात करेंगे चिया सीड की जिसके फायदे के बारे में अपने घर के बड़ों से खूब सुना होगा. यह बीज फाइबर, प्रोटीन से भरपूर होता है तो चलिए जानते हैं इस औषधीय बीज को कितना खाना चाहिए एक दिन जिससे आपकी शरीर का हाल बेहतर बना रहे.

चिया सीड में पोषक तत्व

  • इस बीज में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. कुछ लोग दिन की शुरूआत इसे खाने के साथ करते हैं. यह स्किन बाल और पेट की सेहत को बेहतर करने में मदद करता है.

एक दिन में कितना खाना चाहिए

  • इंटरनेट प्राचरित फूड चिया सीड हालांकि सेहत के लिए एक बेहतर फूड है लेकिन जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज खाने से सेहत प्रभावित हो सकती है. एक दिन 2 से 3 चम्मच चिया सीड पर्याप्त होता है सेहत के लिए.

चिया सीड के नुकसान

  • आपको बता दें कि इस बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो की पाचन शक्ति को मुश्किल कर सकती है और कब्ज को ट्रिगर करने वाले तत्वों को बढ़ावा देती है.

  • चिया में फाइटिक एसिड की उपस्थिति के कारण, भोजन से आयरन और जिंक जैसे खनिजों का अवशोषण खराब हो सकता है. इसे खाने के बाद पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं क्योंकि इससे डाइजेस्ट होने में आसानी होती है. वहीं, इसको खाने से आपका पेट फूल जाता है तो ना खाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्राइम टाइम : दिल्‍ली की सब्‍जी मंडियों में महंगाई का असर, सब्जियां महंगी होने से लोग परेशान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com