विज्ञापन
This Article is From Aug 30, 2023

चेहरे पर आ रही हैं झुर्रियां या लटकने लगी हैं स्किन, तो बस ऐसे इस्तेमाल करें ये तेल, गायब हो जाएगा उम्र का असर

नारियल तेल के गुणों से तो हम सभी वाकिफ है, पर क्या आप जानते हैं कि दो बूंद नारियल का तेल आपकी बूढ़ी हो रही स्किन के लिए जादू से कम नहीं है.

चेहरे पर आ रही हैं झुर्रियां या लटकने लगी हैं स्किन, तो बस ऐसे इस्तेमाल करें ये तेल, गायब हो जाएगा उम्र का असर
साइंस ऑफ एजिंग जैसे झुर्रियों या झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने का इलाज.

Coconut Oil Benefits: उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन भी बूढ़ी होने लगती है, लेकिन वातावरण, प्रदूषण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते आजकल स्किन उम्र से ज्यादा तेजी से बूढ़ी होने लगी है. यहां स्किन बूढ़ी होने से मतलब स्किन पर साइंस ऑफ एजिंग जैसे डैमेज स्किन, डल स्किन, रिंकल्स, झुर्रियां या फाइन लाइंस नजर आना है, जो 35 साल के आसपास स्किन पर नजर आने लगते हैं. ऐसे में क्या कोई तरीका है जिससे इसे कम किया जा सके? जी हां, बिल्कुल है आज हम आपको बताते हैं कि कैसे सिर्फ दो बूंद नारियल के तेल से आप साइंस ऑफ एजिंग यानी कि अपनी बूढ़ी स्किन को जवां कर सकते हैं.

nb830c98

झुर्रियों को कम करने में रामबाण है नारियल तेल 


नारियल का तेल स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता है, इतना ही नहीं इसमें कोलेजन बढ़ाने वाले तत्व भी पाए जाते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं और स्किन को टाइट और ग्लोइंग बनाते हैं. नारियल तेल से चेहरे की मसाज करने से टैनिंग, डल स्किन, डैमेज स्किन और फाइन लाइंस को भी काम किया जा सकता है.

02pp0clo

कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल


एप्पल साइडर विनेगर और कोकोनट ऑयल


साइंस ऑफ एजिंग जैसे झुर्रियों या झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर यानी कि सेब का सिरका लें, इसमें एक चम्मच पानी और 2 से 3 बूंद वर्जिन कोकोनट ऑयल की मिलाएं, इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और रात भर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें. सुबह उठकर नारियल तेल और सिरका के मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे गुनगुने पानी से धो लें.

कैस्टर ऑयल और नारियल तेल 


झुर्रियों और फाइन लाइंस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 2 से 3 बूंद नारियल और 2 से 3 बूंद कैस्टर ऑयल यानी कि अरंडी के तेल को मिक्स करें और अपने चेहरे पर इसे अप्लाई करें, हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करें. कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यह आपकी डैमेज स्किन को रिपेयर करता है और साथ ही फाइन लाइंस को भी काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या है फल खाने का सही तरीका, सेहत को मिलते हैं फ्रूट्स के पूरे फायदे 
चेहरे पर आ रही हैं झुर्रियां या लटकने लगी हैं स्किन, तो बस ऐसे इस्तेमाल करें ये तेल, गायब हो जाएगा उम्र का असर
क्या आपका बच्चा दिन रात फोन में  लगा रहता है, तो डॉक्टर से जानिए बच्चों को Phone दिखाने की Guidelines
Next Article
क्या आपका बच्चा दिन रात फोन में लगा रहता है, तो डॉक्टर से जानिए बच्चों को Phone दिखाने की Guidelines
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com