विज्ञापन
Story ProgressBack

मौसम बदलने से चेहरा एकदम ड्राई हो गया है तो ग्लिसरीन इस तरह लगाएं, चेहरा चमकने लगेगा

How to dilute glycerin for skin : सर्दियों के मौसम में रुखे-बेजान चेहरे पर रौनक लाने को लोग क्या कुछ नहीं करते. पर कोल्ड क्रीम लगा-लगाकर चेहरा काला दिखने लगता है. चेहरे पर कैसे आएगा ग्लो, जानें यहां.

Read Time: 3 mins
मौसम बदलने से चेहरा एकदम ड्राई हो गया है तो ग्लिसरीन इस तरह लगाएं, चेहरा चमकने लगेगा
How to use glycerin for dry skin : ग्लिसरीन इस तरह लगाएं चेहरे पर, आएगा निखार.

Glycerin For Glowing Skin: सर्दियों के मौसम में कोल्ड क्रीम लगा-लगाकर चेहरा डल दिखने लगता है. ग्लो मानो खत्म सा हो जाता है. सुबह लगाई कोल्ड क्रीम  (Cold Cream) शाम तक चेहरे को बेहद चिपचिपा बना देती है. चेहरा रूखा, बेजान और डल नज़र आने लगता है. अब ऐसे मौसम में ग्लो (chehra kaise glow kare) के लिए क्या करें? अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे टिप्स, जो सर्दियों के इस रूखे-बेजान मौसम में भी चेहरे पर ग्लो ला देंगे. (Tips For Glowing Skin In Winter).

Latest and Breaking News on NDTV
ऑफिस में ये 10 आदतें हमेशा करें फॉलो, हर किसी की निगाह में बढ़ेगा आपका सम्मान, हर कोई करना चाहेगा आपसे बात

ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें | How do you use glycerin on your skin in the winter


सबसे पहले तो केमिकल से भरी कोल्ड क्रीम और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कम कर दीजिए. ये चेहरे की रंगत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इसकी जगह ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें. कैसे करेंगे, जानें-

सबसे पहले तो आपको शुद्ध ग्लिसरीन खरीदनी है, जिसमें कोई मिलावट ना हो. तभी आप इसके फायदे ले सकते हैं. अब एक भाग ग्लिसरीन और तीन भाग पानी लेकर एक मिक्सचर बना लें. चेहरे से गंदगी हटाने के लिए माइल्ड फेसवॉश से चेहरे को साफ करें. माइल्ड का मतलब है जिसमें कम से कम केमिकल्स हों, हर्बल फेस वॉश भी यूज कर सकती हैं. घर का बना उबटन भी चेहरे को साफ करने के लिए अच्छा है.

चेहरा धोने के बाद एक सॉफ्ट टॉवल से उसे अच्छी तरह से सुखा लें. अब ग्लिसरीन और पानी का जो मिक्सचर बनाया है उसे पूरे चेहरे पर आराम से लगाएं. चेहरे पर जहां ज्यादा ड्राई स्किन दिखे, जैसे गालों के आसपास या फोरहेड में, वहां थोड़ा ज्यादा लगा सकते हैं. अब चेहरे की हल्की हाथों से मसाज करें. मसाज नीचे से ऊपर की ओर सर्कुलर तरीके से करनी है. 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे को छोड़ दें, इसके बाद अगर आप चाहें तो कोई दूसरा प्रोडक्ट लगा सकते हैं. इसे रात को सोने से पहले लगाएंगे तो नतीजे ज्यादा बेहतर मिलेंगे. क्योंकि त्वचा को पूरी रात रिकवर होने का समय मिलता है.

Latest and Breaking News on NDTV

ये ध्यान रखें


अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है या स्किन सेंसेटिव है तो पहले हाथ में ये मिक्सचर लगाकर टेस्ट कर लें या त्वचा विशेषज्ञ की सलाह से ही ये लगाएं।

खूब पानी पीएं


सर्दियों के मौसम में चेहरे पर रौनक लाने के लिए खुद को हाइड्रट रखें. चेहरे को साफ करने के लिए घर पर तैयार फेसपैक का यूज करें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
मौसम बदलने से चेहरा एकदम ड्राई हो गया है तो ग्लिसरीन इस तरह लगाएं, चेहरा चमकने लगेगा
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;