लंबे समय से कब्ज ने कर रखा है परेशान तो इस जूस को पी लीजिए आज ही, Constipation से मिल जाएगा छुटकारा

Constipation Home Remedies: अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो यहां दिए कुछ जूस पी सकते हैं. ये जूस कब्ज से राहत दिलाने में कमाल के साबित होते हैं. 

लंबे समय से कब्ज ने कर रखा है परेशान तो इस जूस को पी लीजिए आज ही, Constipation से मिल जाएगा छुटकारा

Juices To Relieve Constipation: इस तरह दूर होगी कब्ज की दिक्कत. 

Constipation Remedies: कब्ज पेट से जुड़ी ऐसी समस्या है जिसमें मलत्याग करने में दिक्कत होती है. कब्ज होने पर मल कड़ा हो जाता है और घंटों बाथरूम में बैठे रहने के बाद भी पेट सही तरह से साफ नहीं होता. पानी की कमी, खानपान में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल ना करना, एक्सरसाइज ना करना, किसी तरह की दवाइयां लेना और समय पर मलत्याग ना करना कब्ज (Constipation) की वजह बन सकता है. ऐसे में अगर आप भी कब्ज सो दोचार हो रहे हैं और इस दिक्कत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां बताए जूस (Juice) पी सकते हैं. ये जूस कब्ज से राहत दिलाने में असरदार साबित होते हैं. 

चेहरे पर दिखने वाली गहरी झाइयां भी इन फेस पैक्स से हो सकती हैं हल्की, घर में बनाकर ऐसे लगा सकते हैं ये पैक्स

कब्ज के लिए जूस | Juice For Constipation 

सेब का जूस 

फाइबर से भरपूर सेब का जूस (Apple Juice) कब्ज से छुटकारा दिलाने में कमाल का साबित होता है. सेब का जूस नेचुरल लैक्सेटिव की तरह काम करता है और पाचन को बेहतर करने में असरदार है. इससे मल मुलायम होने लगता है और कब्ज से छुटकारा मिल जाता है. 

Kiss Day 2024: क्यों मनाया जाता है किस डे, जानिए क्या हैं Kiss करने के फायदे 

खीरे का जूस 

पाचन के लिए खीरा अच्छा है. इसमें लैक्सेटिव गुण भी होता है और वॉटर कंटेंट भी अत्यधिक होता है जोकि कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद है. रोजाना खीरे का जूस पीने पर कब्ज की दिक्कत (Constipation Problem) दूर हो सकती है. 

संतरे का जूस 

विटामिन सी से भरपूर संतरा कब्ज दूर करने के लिए एक अच्छा फल है. संतरे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे मल पर भार पड़ता है और मलत्याग आसान बनता है. कब्ज से छुटकारा पाने और पाचन संबंधी दिक्कतें कम करने के लिए संतरे का जूस (Orange Juice) पी सकते हैं. 

पालक का जूस 

पालक फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. पालक के सेवन से मलत्याग आसान बनता है. रोजना 2 कप ताजा पालक को पीसकर इसका जूस पिया जाए तो कब्ज से राहत मिल सकती है. इस जूस को स्वादिष्ट बनाने के लिए हल्का काला नमक भी डाल सकते हैं. 

अनानास का जूस 

कब्ज से छुटाकारा दिलाने में अनानास का जूस कुछ कम प्रभावी नहीं होता है. अनानास में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो बाउल मूवमेंट्स को बेहतर करते हैं और कब्ज दूर होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.