Glowing Skin के लिए घर की इन चीजों से बनाएं फेस पैक, बेजान त्वचा भी खिलने लगेगी

Glowing Skin Home Remedies: चेहरे पर निखार लाते हैं ये घरेलू नुस्खे. इस तरह बनाएं इनसे फेस पैक.

Glowing Skin के लिए घर की इन चीजों से बनाएं फेस पैक, बेजान त्वचा भी खिलने लगेगी

Face Packs For Glowing Skin: चेहरे पर ग्लो लाने के लगाएं ये फेस पैक. 

खास बातें

  • चेहरे को बेदाग बानाते हैं ये फेस पैक.
  • स्किन पर नजर आता है निखार.
  • इन्हें बनाना है आसान.

Skin Care: बात जब फेस पैक की आती है तो घर की कई ऐसी चीजें हैं जो बेहद काम की साबित होती हैं. रसोई में स्किन चमकाने से लेकर , दाग-धब्बे, टैनिंग, डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) और रूखापन दूर करने के भी कई उपाय शामिल हैं, बस इस्तेमाल करने का तरीका आना चाहिए. इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक (Face Pack) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होते और महंगे प्रोडक्ट्स की टक्कर का असर दिखाते हैं, कभी-कभी उनसे बेहतर भी. 

चेहरे पर कच्चे दूध में मिलाकर लगाई जा सकती है यह एक चीज, निखरी त्वचा पाने का है रामबाण नुस्खा


घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक्स | Homemade Face Packs 


चन्दन 


चन्दन से स्किन को ठंडक मिलती है. एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर चंदन स्किन के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच चन्दन का पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच गुलाबजल (Rose Water) मिलाएं और जरूरत के अनुसार उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट की पतली परत चेहरे पर लगाकर 10 मिनट रहने दें और फिर साफ तौलिए से पौंछ लें. 


टमाटर और नींबू 

दाग-धब्बे दूर करने के लिए टमाटर और नींबू का पैक लगाया जा सकता है. यह ठुड्डी और मुंह के पास की पिग्मेंटेशन को भी दूर करते हैं. चेहरे पर लगाने के लिए टमाटर लेकर उसे अच्छे से मसल लें और उसमें एक चम्मच भरकर नींबू का रस मिला लें. इसे चेहरे और गर्दन पर तकरीबन 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 


बेसन  

घरेलू नुस्खों में बेसन (Besan) को अक्सर ऊंचा दर्जा ही दिया जाता है. बेसन को चेहरे पर लगाने के लिए हल्दी और दूध मिलाएं ओर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. दाग-धब्बों (Dark Spots) को दूर करने के लिए यह फेस पैक अच्छा है. 

मुलतानी मिट्टी 

एक्सेस ऑयल हटाने के लिए खासकर इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. मुलतानी मिट्टी में चंदन, हल्दी, नीम और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर आधे घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. 

इन बुरी आदतों की वजह से रोजाना फूलता है पेट,  इनसे दूर रहकर मिल सकता है Bloating से छुटकारा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com