विज्ञापन

बॉडी में जमे फैट के लिए कटर का काम करते हैं डिटॉक्स ड्रिंक्स, घर में आसानी से हो जाते हैं तैयार

वजन बढ़ने के साथ-साथ बॉडी में कई तरह के हानिकारक टॉक्सिंस बढ़ने लगता है. ऐसे में इन्हें कम करने वाले डिटॉक्स ड्रिंक्स वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

बॉडी में जमे फैट के लिए कटर का काम करते हैं डिटॉक्स ड्रिंक्स, घर में आसानी से हो जाते हैं तैयार
Detox drinks : तरबूज के टुकड़ों से बीज निकालें और उसे अदरक, अलसी के बीजों के ब्लेंड करें.

Homemade detox drinks for weight loss;  ज्यादा वजन या मोटापा आजकल बहुत लोगों की समस्या है. ओवर वेट होने का असर फिजिकल ही नहीं मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. यह एक ऐसी समस्या है जिसका हल अधिककर लोग चाहते हैं. हालांकि बढ़े हुए वजन का कम करना आसान नहीं होता है, लेकिन लाइफ स्टाइल में हेल्दी बदलाव लाकर मोटापा (weight loss) घटाने में मदद मिल सकती है. वजन बढ़ने के साथ-साथ बॉडी में कई तरह के हानिकारक टॉक्सिंस बढ़ने लगता है. ऐसे में टॉक्सिंस को कम करने वाले डिटॉक्स ड्रिंक्स वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. खासकर घर में तैयार ड्रिंक्स  (Homemade detox drinks)  काफी कारगर साबित हो सकते हैं. 

बच्चा दिनभर देखता है टीवी, नहीं करता पढ़ाई और होमवर्क, तो इन ट्रिक्स से सुधारें उसकी आदतें

पत्ता गोभी, खीरा और नींबू जूस

पत्ता गोभी और खीरा ब्लेंड करें और उसे छान कर उसमें नींबू का रस और कोकोनट वॉटर मिलाएं. इस बेहतरीन डिटॉक्स को बगैर नमक या चीनी मिलाकर पिएं.

तरबूज और अदरक का जूस

तरबूज के टुकड़ों से बीज निकालें और उसे अदरक, अलसी के बीजों के साथ ब्लेंड करें. मिक्सचर को छानकर बगैर चीनी या नमक मिलाए पिएं. फाइबर से भरपूर यह ड्रिंक ब्लोटिंग और भूख पर कंट्रोल करने में मदद करेगा.

पत्ता गोभी, बीट रूट और अदरक का जूस

पत्ता गोभी को बीट रूट, अदरक और पुदिने की पत्तियों से साथ ब्लेंड करें और छान कर पिएं. यह ड्रिंक आपको तरोताजा करने के साथ-साथ आपकी बॉडी से एक्स्ट्रा पानी निकालने का भी काम करेगी.

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के साथ साथ बॉडी में ब्लड शुगर मैनेज करने का काम करता है. यह जूस वेट कम करने में काफी असरदार साबित होता है. इससे डाइजेशन सिस्टम बेहतर होता है और गट हेल्थ अच्छी होती है.

खीरा-पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक

खीरा-पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए एक खीरा और पुदीने के पत्ते काट लें. इन्हें पानी में मिलाएं. कुछ देर बाद यह पानी पी लें. यह मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है, जिससे वजन में तेजी से कमी आने लगती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Eid Milad-Un-Nabi 2024 wishes : ईद-मिलाद-उन-नबी की इन शायरियों के साथ दोस्तों और रिश्तेदारों को दीजिए मुबारक
बॉडी में जमे फैट के लिए कटर का काम करते हैं डिटॉक्स ड्रिंक्स, घर में आसानी से हो जाते हैं तैयार
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com