विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

डैंड्रफ हटाने के लिए घर पर ही बना लीजिए शैंपू, सिर से रूसी की हो जाती है छुट्टी

Dandruff Home Remedies: घर की ही चीजों से शैंपू बनाकर इस्तेमाल करने पर डैंड्रफ की दिक्कत दूर हो सकती है. इस शैंपू का असर तेजी से दिखता है और यह बालों को और भी कई फायदे देता है. 

Read Time: 4 mins
डैंड्रफ हटाने के लिए घर पर ही बना लीजिए शैंपू, सिर से रूसी की हो जाती है छुट्टी
Shampoo For Dandruff: इस तरह मिलेगा जिद्दी रूसी से छुटकारा. 

Hair Care: सर्दियों के मौसम में बालों से जुड़ी कई अलग-अलग तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. इन्हीं दिक्कतों में से एक है डैंड्रफ की दिक्कत. स्कैल्प पर जमने वाली सफेद परत को डैंड्रफ कहते हैं. डैंड्रफ (Dandruff) सिर से झड़कर गिरने लगता है और इससे सिर में खुजली भी होती है. कई बार तो डैंड्रफ गिरकर कंधों पर नजर आने लगता है जिससे व्यक्ति को शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ जाता है. ऐसे में डैंड्रफ की इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप घर पर ही एंटी-डैंड्रफ शैंपू (Anti Dandruff Shampoo) बनाकर लगा सकते हैं. यहां बताए एंटी-डैंड्रफ शैंपू को घर में बनाना बेहद आसान है और इसका असर भी तेजी से नजर आता है. यहां जानिए किस तरह इस डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले शैंपू को बनाएं और इस्तेमाल करें. 

रोजाना रात में इस एक तेल को मल लिया चेहरे पर तो स्किन की कई दिक्कतें हो जाएंगी दूर, सोने सा दिखेगा निखार

डैंड्रफ हटाने के लिए होममेड शैंपू | Homemade Shampoo For Dandruff Removal 

शहद से एंटी डैंड्रफ शैंपू 

शहद के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिर पर जमे डैंड्रफ को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. शहद (Honey) स्कैल्प की अच्छी सफाई करता है, बैक्टीरिया हटाता है, फंगस हटाता है और स्कैल्प के पीएच को मेंटेन करने में भी असरदार है. शहद से एंटी-डैंड्रफ शैंपू बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चौथाई कप पानी मिलाएं, एक चम्मच एलोवेरा जैल डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिश्रण से बालों को अच्छे से साफ करें और उंगलियों से स्कैल्प को भी मलें जिससे डैंड्रफ दूर होने में इसका असर नजर आ सके. एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज से भरपूर इस शैंपू को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सर्दियों में इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगा लिया बेसन, तो ड्राईनेस की चुटकियों में हो जाएगी छुट्टी

शिकाकाई-रीठा शैंपू 

शिकाकाई और रीठा बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. इनसे बनने वाला शैंपू (Shampoo) स्कैल्प से डैंड्रफ तो हटाता ही है, साथ ही इससे निकलने वाला झाग बालों की अच्छी सफाई भी करता है. इस शैंपू के इस्तेमाल से बालों को बाउंसी और चमकदार बनने में भी मदद मिलती है. शैंपू बनाने के लिए 5-6 शिकाकाई, 2 रीठा, 2 चम्मच मेथी के दाने और ढाई कप के बराबर पानी ले लें. 
शैंपू बनाने के लिए स्टील का पैन लें और उसमें पानी डालकर उबालने रख दें. इस पानी में सभी सामग्री डालें और उबालने रख दें. सबकुछ 10 से 12 मिनट उबालने के बाद छानें और निचोड़कर पूरे रस को अलग शीशी में निकालकर रख लें. बस तैयार है आपका एंटी-डैंड्रफ शैंपू. इस शैंपू के इस्तेमाल से बालों से डैंड्रफ हट जाता है और दोबारा नहीं आता. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल
डैंड्रफ हटाने के लिए घर पर ही बना लीजिए शैंपू, सिर से रूसी की हो जाती है छुट्टी
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Next Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;