विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 29, 2023

पेट की सफाई के लिए घी में डुबोकर खा लीजिए ये ड्राई फ्रूट्स, आंतों में जमी गंदगी आ जाएगी बाहर

हम आपको यहां पर घी में एक ऐसे ड्राई फ्रूट्स को डुबोकर खाने के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी पेट को मजबूत बानए रखेगा साथ ही आंत में जमी गंदगी को साफ कर देगा

Read Time: 3 mins
पेट की सफाई के लिए घी में डुबोकर खा लीजिए ये ड्राई फ्रूट्स, आंतों में जमी गंदगी आ जाएगी बाहर
आपको बता दें कि खजूर और घी में सूजन रोधी गुण होते हैं जिसके कारण इसे सर्दियों (winter food) के मौसम में जरूर खाना चाहिए.

Upset stomach : पेट की सेहत को ठीक रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि इस पर ही हमारी पूरी बॉडी की सेहत डिपेंड होती है. इसकी खराब सेहत चेहरे पर पिंपल निकलने और बालों के झड़ने का कारण बनती है. ऐसे में हम आपको यहां पर घी में एक ऐसे ड्राई फ्रूट्स को डुबोकर खाने के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके पेट को मजबूत बानए रखेगा, साथ ही आंत में जमी गंदगी को साफ कर देगा, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं उस सूखे मेवे के बारे में. 

खजूर को घी में डुबोकर खाने के फायदे

- आयुर्वेद के अनुसार खजूर को घी में डुबाकर खाने से पेट को राहत मिलती है. इसके लिए आपको खजूर को कुछ देर के लिए देसी घी में डुबोकर रखना होगा फिर इसका सेवन करना होगा. असल में खजूर में डाइट्री फाइबर होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं. इसके नियमित सेवन से मल त्याग करने में आसानी होती है. यह नुस्खा आपके बाउल मूवमेंट को भी आसान बनाता है. इसके अलावा यह लुब्रिकेंट की तरह काम करता है. आप इस नुस्खे को अपना लेंगी तो जल्दी ही आपको कब्ज की समस्या से आराम मिल जाएगा. 

- आपको बता दें कि इस रेमेडी से शरीर बहुत एक्टिव बनी रहती है. इससे थकान और कमजोरी भी महसूस नहीं होती है. जिन लोगों को पित्त दोष होता है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. खजूर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके आपके दिल की सेहत को बेहतर रखता है. 

- आपको बता दें कि खजूर और घी में सूजन रोधी गुण होते हैं जिसके कारण इसे सर्दियों के मौसम में जरूर खाना चाहिए. इससे जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है. इसको खाने से शरीर एनर्जेटिक रहती है. तो अब से आप इसको खाकर अपने आपको हेल्दी और फिट रखिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
पेट की सफाई के लिए घी में डुबोकर खा लीजिए ये ड्राई फ्रूट्स, आंतों में जमी गंदगी आ जाएगी बाहर
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;