Winter Care : सर्दियों में फट रहे हैं गाल, तो अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये नुस्खे, फिर से हो जाएंगे कोमल

Winter Care Tips : हाथ-पैर और होठों की स्किन ड्राई हो जाती हैं, वहीं जिनकी त्वचा अधिक रूखी होती है उनके गाल भी फटने लगते हैं. ऐसी स्थिति न ही सिर्फ हमारी सुंदरता को प्रभावित करती है बल्कि ये दर्द का भी कारण बन जाती है. 

Winter Care : सर्दियों में फट रहे हैं गाल, तो अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये नुस्खे, फिर से हो जाएंगे कोमल

एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि नेचुरल तरीकों से आप ड्राई स्किन से आराम पा सकते हैं.

सर्दियों में रंग-बिरंगे स्वेटर, जैकेट और कैप्स पहन मजा तो आता है लेकिन सर्द हवाएं हमारी स्किन का बुरा हाल कर देती हैं. हाथ-पैर और होठों की स्किन ड्राई हो जाती हैं, वहीं जिनकी त्वचा अधिक रूखी होती है उनके गाल भी फटने लगते हैं. ऐसी स्थिति न ही सिर्फ हमारी सुंदरता को प्रभावित करती है बल्कि ये दर्द का भी कारण बन जाती है. फटे गालों पर तरह-तरह के लोशन और मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी कई बार ये समस्या पूरी तरह खत्म नहीं होती. वहीं कॉस्मेटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल स्किन से जुड़ी दूसरी समस्याओं को जन्म दे सकता है. ऐसे में बेहतर है कि आप प्राकृतिक तरीके से इसका उपचार करें. एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि नेचुरल तरीकों से आप ड्राई स्किन से आराम पा सकते हैं.

देसी घी का मसाज
गाल फट गए है और रूखेपन के कारण उनमें खिंचाव महसूस हो रहा हो तो आप गालों पर देसी घी से मसाज करें. इसके लिए आप हथेलियों पर थोड़ा सा देसी घी लें और इनमे महज दो बूंद शहद मिला लें अब इसे चेहरे पर लगाएं और एक मिनट तक इससे मसाज करें. घी से चेहरा मुलायम होगा और इससे नेचुरल ग्लो भी आएगा. 

hbpb765

Photo Credit: iStock

मलाई और हल्दी
एक चम्मच मलाई के अंदर थोड़ी सी हल्दी मिलानी है, उसके बाद इसे अपने फटे गालों पर लगाकर छोड़ देना है.  आप चाहे तो हल्के हाथों से इससे मसाज भी कर सकते हैं. नियमित रूप से रात के समय ऐसा करने से चेहरा सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगा.

शहद और हल्दी  
शहद और हल्दी के साथ आपको थोड़ा सा ओट्स का पाउडर मिलाना है और इसका पेस्ट बना कर अपने फेस पर लगा लेना है. करीब 10-12 मिनट लगे रहने के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें.  शहद जहां फटी स्किन को मॉइस्चराइज करता है, वहीं हल्दी त्वचा को रिपेयर करती है और ओट्स डेड स्किन को हटाने का काम करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बनाना फेस पैक
केले (Banana) को मैश करके इसमें थोड़ी सी मलाई और नींबू का रस मिलाएं. इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर अप्लाई कर लें और करीब 10 मिनट लगे रहने दें. अब हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लेना है. बनाना फेस पैक से आपके चेहरे पर ग्लो और स्मूदनेस आती है.

2hv2bljg