Sperm Count की समस्या से हर पुरुष है परेशान, शोध में आया इस तरह दूर करें ये प्रॉब्लम

Male health : हाल ही में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (national institute of health) द्वारा किए गए एक शोध में कुछ ऐसे रिजल्ट सामने आए हैं जिससे पुरुष अपने स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते हैं.

Sperm Count की समस्या से हर पुरुष है परेशान, शोध में आया इस तरह दूर करें ये प्रॉब्लम

National institute of health की रिसर्च ने बताया कैसे पुरुष अपने स्पर्म काउंट को बढ़ाएं

खास बातें

  • योग को रूटीन में कर लें शामिल.
  • तनाव लेना कर दें कम तभी बढ़ेगा स्पर्म काउंट.
  • अंडा, सेब, टमाटर को करें डाइट में शामिल.

Sperm Count Increase Tips : आजकल पुरुषों में लो स्पर्म काउंट (low sperm count) की समस्या तेजी से बढ़ रही है. जिसके लिए वह कई तरह की दवाईयों का भी सेवन कर रहे हैं. फिर भी कोई खास असर नजर नहीं आता है. लेकिन हाल ही में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (national institute of health) द्वारा किए गए एक शोध में कुछ ऐसे रिजल्ट सामने आए हैं जिससे पुरुष इस परेशानी से निजात पा सकते हैं, बस उन्हें अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने होंगे जिसके बारे में हम यहां बता रहे हैं. 

स्पर्म काउंट बढ़ाने के नेचुरल तरीके | Natural way to increase sperm count

- अगर आप अपने स्पर्म काउंट को बढ़ाने चाहते हैं तो योग (yoga for sperm count) को रूटीन में शामिल कर लीजिए. इससे टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा मिलता है.

- वहीं, आप अगर तनाव लेना कम कर देते हैं तो भी आप अपने स्पर्म काउंट बढ़ा सकते हैं. क्योंकि स्ट्रेस लेने से शरीर में कोर्टिसोल नाम के हार्मोन का स्त्राव होने लगता है जो स्पर्म को प्रभावित करता है.

- इसके अलावा आप स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अश्वगंधा (ashwagandha) आयुर्वेदिक औषधि का सेवन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर का टेस्टोस्टेरोन लेवल अच्छा होता है. लेकिन इसका सेवन डॉक्टर से सलाह मशविरा करने के बाद ही करें.

- कई पोषक तत्वों से भरपूर अंडा (egg) भी इसमें बहुत सहायता करता है. इसको खाने से स्पर्म काउंट बढ़ने में मदद मिलती है. अंडे में विटामिन ई, जिक और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

- वहीं सेब (apple) खाना भी स्पर्म काउंट को बढ़ावा देता है. इसके अलावा टमाटर (tomato) भी स्पर्म काउंट को बढ़ाता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट कार्टोनॉयड और लाइकोपीन पाया जाता है. तो अब से इन टिप्स को अपनाना शुरू कर दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सस्टेनेबल लिविंग स्टाइल को लेकर जेनेलिया और रितेश ने कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com