काले अंडरआर्म्स के कारण नहीं पहन पा रहे हैं स्लीवलेस ड्रेस, ये घरेलू उपाय चुटकियों में दूर कर देंगे आपकी परेशानी

Dark underarms home remedies : अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से आप परेशान हैं, तो ये घरेलू उपाय आपकी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. बस करना होगा कुछ इस तरह इस्तेमाल.

काले अंडरआर्म्स के कारण नहीं पहन पा रहे हैं स्लीवलेस ड्रेस, ये घरेलू उपाय चुटकियों में दूर कर देंगे आपकी परेशानी

kali bagal ko gora kaise kare : हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बहुत ही प्रभावी घरेलू नुस्खे जिससे आप ब्लैक अंडरआर्म्स से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं.

How to whiten underarms : कई  लड़कियां और महिलाएं बिना किसी हिचकिचाहट के स्लीवलैस ड्रेसेस और ब्लाउज पहनती हैं, वहीं कुछ ऐसी भी होती है जो स्लीवलैस ड्रेसेस पहनना तो चाहती हैं लेकिन अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से नहीं पहन पातीं. दरअसल कई बार ज्यादा शेव करने या फिर केमिकल प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर अंडरआर्म्स काले पड़ जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बहुत ही प्रभावी घरेलू नुस्खे जिससे आप ब्लैक अंडरआर्म्स से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं.

underarms

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय | Home remedies to get rid of dark underarms

बेकिंग सोडा | Baking soda

 ब्लैक अंडरआर्म्स को हल्का करने के लिए बेकिंग सोडा सबसे अच्छी चीज है. इसके लिए बस आपको बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट बनाना होगा. अब इस पेस्ट को अपने काले अंडरआर्म्स में स्क्रब की तरह हफ्ते में दो बार लगाना है. इससे बहुत जल्दी आपको असर नजर आने लगेगा.

baking soda

Photo Credit: iStock

नारियल का तेल | coconut oil

 नारियल तेल अपने नेचुरल स्किन लाइटनिंग एजेंट विटामिन ई के लिए जाना जाता है. रोजाना अपने अंडरआर्म्स को नारियल का तेल लगाकर मालिश करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद अंडरआर्म्स को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें.  कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि डार्क अंडरआर्म्स लाइट होने लग जाएंगे.

tb8hggs8

 एप्पल साइडर विनेगर |  apple cider vinegar

 सेब के सिरके में नेचुरल क्लींज़र होता है. एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने के लिए ACV में दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इस मिश्रण को अपने अंडरआर्म्स में लगाएं. अब इसे पांच के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

keihvef

ऑलिव ऑयल | olive oil

 जैतून के तेल का एक 1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं और बस तैयार हो जाएगा आपका अपना होममेड एक्सफोलिएटर. इसे दो मिनट तक स्क्रब करें और फिर  कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. इस एक्सफोलिएटर के सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

7eg329p

Photo Credit: iStock

नींबू | Lemon

 नींबू को प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है. डार्क एरिया पर हर दिन बस दो-तीन आधा नींबू रगड़ें. नहाने से पहले ऐसा कुछ मिनट करने पर आप एक रिमार्केबल  डिफरेंस महसूस करेंगे.

eqr0otn8

आलू का रस | potato juice

 आलू भी एक बेहतरीन प्राकृतिक ब्लीच है. आप ब्लैक हो गए अपने अंडर आर्म्स पर आलू का एक पतला टुकड़ा या फिर आलू का रस लगा सकते हैं. इसे लगाने के बाद 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और प्रभावी परिणाम पाने के लिए  इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपकी अंडरआर्म्स की डार्कनेस खत्म हो जाएगी.

9nbao0bo

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बिज़नेस सूट पहनकर गोलगप्पे-चाट क्यों बेचता है यह युवक...?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com