हाथ और पैर की मांसपेशियों में बनने लगे गांठ तो करे ये घरेलू उपाय, गल जाएंगे Lumps

Home remedy to cure lymph : हम यहां पर आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे हाथ पैर में निकलने वाली लम्प्स आसानी से गल जाएगा. तो आइए जानते हैं. 

हाथ और पैर की मांसपेशियों में बनने लगे गांठ तो करे ये घरेलू उपाय, गल जाएंगे Lumps

आप गांठों को गलने के लिए गरम कपड़े से सिंकाई करिए.

Home remedy for Lumps : हाथ-पैर की मांसपेशियों में गांठ की समस्या अब आम हो गई है. यह गांठें कई प्रकार की होती हैं. कुछ सामान्य होती हैं जबकि कुछ गांठों में दर्द भी होती है. यह गांठे गर्दन, हाथ और पसलियों के पास होती हैं. ऐसा पोषण की कमी के कारण या फिर मोटापे से उभर आती हैं. ऐसे में आपको इससे निजात पाने के लिए हम यहां पर आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे हाथ पैर में निकलने वाली लम्प्स आसानी से गल जाएगा. तो आइए जानते हैं. सर्दी के मौसम में संतरे को इस टाइम खाना चाहिए, तभी मिलेंगे इसके भरपूर फायदा

कैसे हाथ पैर की गांठ गलाएं

- आप गांठों को गलाने के लिए गरम कपड़े से सिंकाई करिए. इससे दर्द और सूजन भी कम होगी. आप सरसों के तेल में लहसुन पकाकर इन गांठों पर मालिश कर लीजिए, इससे खून का प्रवाह अच्छा होगा. आप तेल में हल्दी डालकर पकाकर भी जहां गांठ उभऱी हुई है मालिश कर सकते हैं. यह भी लाभकारी है.

- हेल्दी डाइट से भी आप गांठ को दूर कर सकते हैं. खान पान की कमी के कारण भी मांसपेशियों में उभार आने लगती है. इसलिए आपको न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाना चाहिए. आप अपनी थाली को पोषक तत्वों से भऱपूर फलों से सजाइए.

- सूजे हुए लिम्फ नोड्स किसी संक्रमण के कारण सूजन का संकेत हो सकते हैं. दवाएं राहत प्रदान कर सकती हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचार - जैसे तुलसी, सेब साइडर सिरका और कैमोमाइल चाय - लक्षणों को प्रबंधित करने और उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com