विज्ञापन

कुछ भी खाने पर दांतों पर लगता है ठंडा-गर्म तो इस सेंसिटिविटी को कम करें यह चीज लगाकर, पड़ जाएगा आराम

Tooth Sensitivity: अक्सर ही दांतों में सेंसिटिविटी होने लगती है जिससे ना कुछ ठंडा खाते बनता है और ना ही कुछ गर्म खाया जाता है. ऐसे में यहां जानिए किन घरेलू नुस्खों को आजमाकर आराम मिल सकता है. 

कुछ भी खाने पर दांतों पर लगता है ठंडा-गर्म तो इस सेंसिटिविटी को कम करें यह चीज लगाकर, पड़ जाएगा आराम
Tooth Sensitivity Home Remedies: इस तरह दूर होगी दांतों में ठंडा-गर्म लगने की दिक्कत. 

Oral Health: दांतों से जुड़ी कई दिक्कतों में से एक है दांतों पर ठंडा-गर्म लगने की दिक्कत. इसे सेंसिटिविटी कहते हैं. दांतों में सेंसिटिविटी (Tooth Sensitivity) होने पर ना कुछ ठंडा खाते बनता है और ना ही कुछ गर्म खाया जाता है. इससे दांतों में तेज झनझनाहट होने लगती है. मीठी या खट्टी चीजें खाने पर भी यह सेंसिटिविटी ट्रिगर हो जाती है और तकलीफ होने लगती है. कई बार दिक्कत कुछ मिनटों की होती है तो बहुत बार घंटों तक भी सेंसिटिविटी कम होने का नाम नहीं लेती. अगर आप भी दांतों की सेंसिटिविटी से परेशान हैं तो यहां जानिए इस सेंसिटिविटी को दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में. घर की ही कुछ चीजें असरदार साबित हो सकती हैं. 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खानपान में कर लीजिए ये 3 बदलाव, High Uric Acid होने लगेगा कम 

दांतों की सेंसिटिविटी के घरेलू उपाय | Tooth Sensitivity Home Remedies 

अगर दांतों की बाहरी परत डैमेज हो जाए तो दांतों के सोफ्ट टिशूज बाहरी चीजों से प्रभावित होने लगते हैं. इसके अलावा मसूड़ों का कमजोर पड़ना, प्लाक का जमना, दांतों में दरार पड़ना, बहुत ज्यादा तेजी से ब्रश से दांतों को घिसना, एसिडिक डाइट से दांतों को नुकसान पहुंचना और दांतों को आपस में रगड़ने के कारण टूथ सेंसिटिविटी होने लगती है. इस सेंसिटिविटी को दूर करने के लिए दांतों की बेहतर तरह से सफाई करना जरूरी है जिससे दांतों में समय से पहले सड़न (Cavity) ना होने लगे. दांतों की ऊपरी परत को नुकसान ना हो इसके लिए खानपान का ध्यान रखा जाना चाहिए. 

हल्दी आएगी काम 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) दांतों पर औषधी की तरह काम करती है. हल्दी और सरसों के तेल को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को दांतों और मसूड़ों पर लगाएं और कुछ देर बाद धोकर हटा लें. सेंसिटिविटी कम होने में असर दिखता है और तकलीफ कम होती है. 

नमक के पानी से करें कुल्ला 

दांतों को नमक के पानी से फायदा मिलता है. नमक का पानी (Salt Water) मुंह की अच्छी सफाई कर देता है. इससे दर्द कम होता है और सेंसिटिविटी से राहत मिलती है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर मिलाएं और मुंह में यहां से वहां घुमाकर कुल्ला कर दें. इस पानी को कम से कम 30 सैकंड के लिए मुंह में रखें. 

नारियल का तेल दिखाएगा असर 

ऑयल पुलिंग ऐसी तकनीक है जिससे दांतों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. ऑयल पुलिंग के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. नारियल का तेल दांतों से गंदगी, प्लाक, पीलापन, सड़न और सेंसिटिविटी को कम करने में असरदार होता है. 2 चम्मच नारियल तेल को मुंह में रखकर यहां से वहां घुमाएं और कुल्ला करके थूक दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
कुछ भी खाने पर दांतों पर लगता है ठंडा-गर्म तो इस सेंसिटिविटी को कम करें यह चीज लगाकर, पड़ जाएगा आराम
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com