पीले दांत कर रहे हैं आपके चेहरे की सुंदरता को कम, इन घरेलू नुस्खों से एकदम चमक जाएंगे

Teeth Whitening: अगर आपके भी दांत पीले हैं तो किसी से बात करते समय आपको काफी शर्मिंदा होना पड़ सकता है. दांतों को एकदम सफेद बनाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. 

पीले दांत कर रहे हैं आपके चेहरे की सुंदरता को कम, इन घरेलू नुस्खों से एकदम चमक जाएंगे

Pearl White Teeth: घर पर दूर करें दातों का पीलापन.

खास बातें

  • दातों का पीलापन आपको भी कर रहा है शर्मिंदा.
  • इन घरेलू नुस्खों से पाएं सफेद दांत.
  • ऐसे करें इन चीजों का इस्तेमाल.

Home Remedies for Teeth Whitening: जब आप किसी से बात करते हैं तो उनका ध्यान सबसे पहले आपके दांतों (Teeth) पर जाता हैं. ऐसे में पीले दांतों (Yellow Teeth) के कारण कई बार आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता हैं. इससे आत्मविश्वास (Self Confidence) में तो कमी आती ही है, साथ ही आपके चेहरे की खूबसूरती पर भी असर पड़ता है. समय के साथ दांतों का पीला पड़ना काफी आम बात है. लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें (Home Remedies) लेकर आए हैं जिनसे आपके दांत बिल्कुल शीशे की तरह चमकने लगेंगे.

घर में लगा करी पत्ता बार बार सूख जा रहा है तो बस इस चीज से हो जाएगा एकदम हरा भरा

दूध जैसे सफेद दांतों के लिए अपनाएं ये 5 नुस्खे (Try These 5 Home Remedies for Pearl White Teeth)

दातुन 

सुबह उठकर अगर आप ब्रश की जगह दातुन (Datun) से अपने दांतों की सफाई करेंगे तो काफी फायदें होंगे. इससे मसूड़ों और दातों को मजबूती मिलती है और दांतों का पीलापन भी दूर होता है. नीम का दातुन (Neem Datun) सबसे बेहतर विकल्प है. 

Latest and Breaking News on NDTV

नींबू और संतरे का छिलका

नींबू (Lemon) और संतरा (Orange) विटामिन-सी (Vitamin C) से भरपूर फल हैं. इनके छिलकों में मिलने वाला रस काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप हफ्ते में 2 से 3 बार इनके छिलकों को अपने दांतों पर रगड़ेंगे या इन्हें चबाएंगे तो आपको दांत जल्द ही किसी शीशे से सफेद चमकने लगेंगे.

सरसों तेल और नींबू

नींबू (Lemon) और सरसों तेल (Mustard Oil) को मिलाकर अगर पीले दांतों पर मला जाएं तो इससे भी फर्क दिख सकता है. दोनों को साथ इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच नमक में थोड़ा सरसों तेल और नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छी तरह से पेस्ट बनाकर अपने दांतों पर लगाकर ब्रश करें. ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार करें.

सरसों तेल और सेंधा नमक 

सेंधा नमक आयरन, आयोडीन, पोटैशियम, जैसे तत्वों से भरपूर होता है. ये दांतों का पीलापन और पायरिया की दिक्कत को खत्म कर सकता है. थोड़े से सरसों तेल में सेंधा नमक मिलाकर रोज दांतों पर मलने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

तेजपत्ता

सभी के किचन में आसानी से मिलने वाला तेजपत्ता (Tejpatta) भी पीले दांतों को सफेद करने के लिए असरदार साबित हो सकता है. इसे अपने दांतों पर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले तेज पत्ते को अच्छी तरह पीसकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे अपने दांतों पर मले.  (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.