Home Remedies for Loose Motion: लूज मोशन ने कर दिया है बुरा हाल, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

Loose Motion Home Remedies : लूज मोशन (loose motion) यानी पेट खराब होने की समस्या से परेशान हैं, तो तुरंत दवा खाने के बजाय इन घरेलू उपायों को आजमाकर देखें, इससे एकदम आराम तो मिलेगा ही साथ ही कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

Home Remedies for Loose Motion: लूज मोशन ने कर दिया है बुरा हाल, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

dast kaise roke : इन घरेलू उपायों से लूज मोशन में मिलेगा तुरंत आराम.

home remedies : दूषित पानी या अनहेल्दी फूड की वजह से कई बार दस्त यानी लूज मोशन (Loose motion) की समस्या हो जाती है. इससे शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी भी महसूस होने लगती है, शरीर में पानी की कमी हो जाए तो परेशानी बढ़ सकती है. कई बार इसकी वजह से अस्पताल जाने तक की नौबत आ जाती है. अनहेल्दी फूड, कमजोर पाचन तंत्र (weak immunity) और देर रात खाना या बहुत अधिक ऑयली फूड करना इसके कारण होते हैं. वहीं कई बार गर्म तासीर वाली चीजें या बासी खाना खाने से भी दस्त हो जाती है. लूज मोशन पर काबू पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बेहद कारगर है,आइए इसके बारे में जान लेते हैं.

इन घरेलू उपायों से लूज मोशन में मिलेगी राहत | loose motion home treatment in hindi


  जीरा पानी | cumin water

लूज मोशन पर कंट्रोल करने के लिए जीरे का पानी भी काफी लाभकारी है. आप करीब एक लीटर पानी में एक चम्मच जीरा डालें और उसे अच्छे से उबाल लें. इसे उबालते हुए आधा कर लेना है, ठंडा होने पर इस पानी का सेवन करें, आपको राहत महसूस होगी. 
 

cumin water

Photo Credit: iStock

नमक और चीनी का घोल | salt and sugar water


बहुत अधिक लूज मोशन होने से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है, वहीं शरीर कमजोर होने लगता है और सिर चकराने लगता है. शरीर में नमक और शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने के लिए साथ ही पानी की कमी को दूर करने के लिए नमक चीनी का घोल काफी कारगर साबित होता है. इसके लिए आप पहले पानी को उबाल लें, ताकि किसी भी इंफेक्शन का खतरा न रहें, पानी ठंडा हो जाने पर उसमें दो चम्मच चीनी और आधा चम्मच नमक मिला कर इसका घोल तैयार करें और इसका दिन में चार से पांच बार सेवन करें.



 केला | banana


केले में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है, ये पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को भी पूरा करता है. लूज मोशन होने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है, इसे पूरा करने के लिए आप केले का सेवन करें.  

u36m6lfg

Photo Credit: iStock

नींबू का रस |

lemons lemon juice

Photo Credit: iStock


नींबू का रस आंतों की सफाई करने में मदद करता है, इससे दस्त को रोकने में भी सहायता मिलती है. दस्त पर काबू पाने के लिए एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस डालकर इसे पिएं.



नारियल पानी | coconut water


नारियल पानी में पोटैशियम के साथ ही सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं, जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखने में हेल्प करते हैं. ऐसे में लूज मोशन होने पर नारियल का ताजा पानी का सेवन करना चाहिए. नारियल पानी लूज मोशन की वजह से होने वाले डिहाइड्रेशन से आपको बचाएगा. दस्त की वजह से कई बार पेट में जलन भी होने लगती है, नारियल पानी पीने से जलन से भी राहत मिलती है. 

ta1acps

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.