ऐसे करें घर पर स्क्रब Black heads हो जाएंगे गायब, स्किन हो जाएगी सॉफ्ट और स्मूद

Black heads & white head: कुछ लोग को ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड् बहुत ज्यादा होते हैं. जिसके कारण उन्हें बार-बार पार्लर का रुख करना पड़ता है. ऐसे में हम आपको यहां पर घर पर स्क्रब करने (home made scrub) का क्या तरीका होता है उसके बारे में बताएंगे.

ऐसे करें घर पर स्क्रब Black heads हो जाएंगे गायब, स्किन हो जाएगी सॉफ्ट और स्मूद

Tomato for beauty : टमाटर के गूदे से भी आप ब्लैकहेड हटा सकती हैं.

खास बातें

  • टमाटर के गूदे से भी आप ब्लैकहेड हटा सकती हैं.
  • sugar scrub से भी ब्लैक हैड्स हटा सकती हैं.
  • संतरा भी बेस्ट होता है ब्लैक और व्हाइटहेड हटाने में.

SCRUB AT HOME : महिला हो या पुरुष दोनों के लिए चेहरे की खूबसूरती बहुत मायने रखती है. इसलिए वो बहुत ध्यान देते हैं अपने स्किन (skin care) की देख रेख में. कुछ लोग को ब्लैक हेड्स (black heads) और व्हाइट हेड् (white head) बहुत ज्यादा होते हैं. जिसके कारण उन्हें बार-बार पार्लर का रुख करना पड़ता है. ऐसे में हम आपको यहां पर घर पर स्क्रब करने (home made scrub) का क्या तरीका होता है उसके बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं उस असरदार नुस्खे के बारे में.

घर पर कैसे करें स्क्रब | Scrub at home

बेकिंग सोडा | Baking Soda

इससे भी आप अच्छा स्क्रब बना सकती है. बस आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस और थोड़ा गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, फिर ब्लैकहैड या व्हाइट हेड वाली जगह पर पैक की तरह लगा लीजिए. उसके बाद धुल लीजिए. फिर म़ॉइश्चराइज कर लीजिए.

टमाटर का गूदा | Tomato puri

टमाटर के गूदे से भी आप ब्लैकहेड हटा सकती हैं. इसको चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद सूख जाने पर पानी से धो लीजिए अच्छे से. फिर देखिए कैसे आपका चेहरा खिला-खिला नजर आता है.

शुगर स्क्रब | Sugar scrub 

इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको सामग्री में 1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी, 1 बड़ा चम्मच चीनी और आधा छोटा चम्मच शहद चाहिए. अब आप एक पैन में पानी उबाल लीजिए और उसमें ग्रीन टी (green tea)डाल दीजिए. जब ग्रीन टी पक जाए तो उसे आंच से उतार लीजिए. अब इसे ठंडा होने दें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे एक बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर कर दीजिए. फिर आपको इस पानी में चीनी और शहद को मिक्स करना होगा और चेहरे की स्क्रबिंग करनी होगी. आपको बता दें कि यह स्क्रब ड्राई स्किन वालों के लिए बेस्ट है, जबकि ऑयली स्किन वाले इससे परहेज करें.

पपीता स्क्रब | Papaya scrub 

पपीते वाला स्क्रब बनाने के लिए आपको पापाया की एक स्लाइस लेनी है और उसे मैश कर लेना है, फिर इसमें ओट्स को मिक्स कर दें. आप चाहें तो इसमें दूध भी मिला सकती हैं. इससे आपकी स्किन मुलायम होगी. अब आप इस मिक्सर से स्किन को 2-3 मिनट तक अच्छे से स्क्रब कर लें. पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं.

संतरे के स्क्रब | orange scrub 

इसके लिए आपको संतरे का पाउडर, 1 छोटी चम्मच दूध और 4 ड्रॉप्स नारियल तेल चाहिए. अब आप इन तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लें और चेहरे की अच्छी ढंग से स्क्रबिंग कर लें. इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धुल लें. इसको स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से आसानी से डेड स्किन बाहर निकल आती है और चेहरे की चमक भी वापस आ जाती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.​

करीना कपूर, सारा अली खान, अनन्या पांडे और जाह्नवी कपूर का डे आउट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com