विज्ञापन
Story ProgressBack

झट से निपट जाएंगे घर के छोटे बड़े काम, बस आज ही जान लीजिए ये सिंपल एंड अमेज़िंग हैक्स

Home storage hacks : आज हम आपको कुछ हैक्स बताने वाले हैं. जो आपके काम को चुटकियों में आसान बना देंगे. सर पुरानी बटन को नया बनाना हो या फिर स्मार्टली जींस फोल्ड करना.

Read Time: 3 mins
झट से निपट जाएंगे घर के छोटे बड़े काम, बस आज ही जान लीजिए ये सिंपल एंड अमेज़िंग हैक्स
home organization hacks : ये ईजी हैक्स आपके घर को कर देंगे पूरा ऑर्गनाइज.

Easy Home Hacks: घर के छोटे-मोटे कामों में ही महिलाओं का सबसे ज्यादा समय लगता है. खाना बनाने (Cooking) से ज्यादा मुश्किल होता है अलमारी संभालना. हर कपड़े को उसकी जगह के हिसाब से तय करना और उसे फिर उसकी जगह पर सेट करना सबसे मुश्किल टास्क (Difficult Task) होता है. साथ ही इस चीज में सबसे ज्यादा समय लगता है. महिलाएं जब भी अलमारी को सेट करने के लिए लगती हैं तो इसमें उन्हें घंटे लग जाते हैं. पर अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. जितना टाइम आपको कपड़े फोल्ड करने या किसी कपड़े की सिलाई उधड़ गई है उसे सही करने में लगता है वो अब नहीं लगने वाला है. आज हम आपको कुछ हैक्स (Easy Hacks) बताने वाले हैं. जो आपके काम को चुटकियों में आसान बना देंगे.

Advertisement

अब नहीं टूटेंगे शर्ट के बटन
शर्ट के बटन की सिलाई जब कमजोर हो जाती है तो बटन अक्सर टूटकर गिर जाते हैं. या आप कभी देख लें कि बटन ढीला हो गया है तो सुई धागा लेकर उसे टाइट करने बैठ जाती हैं. अब इसकी जरुरत नहीं है. इसका एक सिंपल सा हैक है. बटन ना टूटे उसके लिए बटन पर नेलपेंट लगा दें. इसके शर्ट से बटन कभी नहीं हटेगा.

Advertisement

हैंगर में इस तरह टांगे जीन्स
जीन्स या ट्राउजर को फोल्ड करके अगर आपको हैंगर में टांगना है तो इसे आसानी से किया जा सकता है. इससे छोटी जगह में आपकी जीन्स फिट भी हो जाएगी. इसके लिए सबसे पहले जीन्स को आधा फोल्ड करें उसके बाद उसमें हैंगर लगाकर एक बार और फोल्ड करें. अब हैंगर के हुक को जीन्स की बेल्ट पर मौजूद हुक में अटका दें. इसके बाद हैंगर को अलमारी में लटका दें. इससे आपकी जीन्स कम जगह में अलमारी में लग जाएगी.

Advertisement
Latest and Breaking News on NDTV

छोटी जगह के लिए इस तरह जीन्स करें फोल्ड
इसके लिए सबसे पहले जीन्स के दोनों पैरों को एक साथ कर लें. अब ऊपर की तरफ वाले पार्ट को फोल्ड करने के बाद उस पार्ट को थोड़ा सा आगे की तरफ फोल्ड करें. अब जीन्स के ऊपर वाले पैर को ट्रायंगल की तरह साइड ले जाएं और जो बचा हुआ पैर है उसे फोल्ड करके ऊपर वाले पार्ट की तरफ ले जाएं. इसके बाद जो पैर ट्रांयगल की तरह साइड किया था उसे सारी लेयर के ऊपर लेकर आएं और फोल्ड कर दें. इससे आपकी जीन्स की छोटी तय लग जाएगी.

Advertisement

चादर को इस तरह करें फोल्ड
चादर के साथ पिलो कवर जब आप रखते हैं तो कई बार ये इधर-उधर हो जाते हैं. अब आप पिलो कवर में ही चादर को फोल्ड करके रख सकते हैं. इससे आपके कवर खोएंगे भी नहीं. सबसे पहले पिलो को उल्टा कर लें. अब कवर को फैला लें. इस पर तय की हुई चादर रखें. अब कवर के साथ चादर को तय करें और जो पिलो का मुड़ा हुआ हिस्सा होता है उससे पूरे कवर को बैग की तरह बंद कर दें. आपकी चादर इससे बैग की तरह पैक हो जाएगी. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर शॉपर के पास क्‍यों होना चाहिए NDTV Big Bonus app, बता रहे हैं तेजेश्वर संधू
झट से निपट जाएंगे घर के छोटे बड़े काम, बस आज ही जान लीजिए ये सिंपल एंड अमेज़िंग हैक्स
पेट फूलने से अक्सर रहते हैं परेशान तो इन 7 चीजों को खाने की डाल लीजिए आदत, ब्लोटिंग से मिलता है छुटकारा
Next Article
पेट फूलने से अक्सर रहते हैं परेशान तो इन 7 चीजों को खाने की डाल लीजिए आदत, ब्लोटिंग से मिलता है छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;