झट से निपट जाएंगे घर के छोटे बड़े काम, बस आज ही जान लीजिए ये सिंपल एंड अमेज़िंग हैक्स

Home storage hacks : आज हम आपको कुछ हैक्स बताने वाले हैं. जो आपके काम को चुटकियों में आसान बना देंगे. सर पुरानी बटन को नया बनाना हो या फिर स्मार्टली जींस फोल्ड करना.

झट से निपट जाएंगे घर के छोटे बड़े काम, बस आज ही जान लीजिए ये सिंपल एंड अमेज़िंग हैक्स

home organization hacks : ये ईजी हैक्स आपके घर को कर देंगे पूरा ऑर्गनाइज.

Easy Home Hacks: घर के छोटे-मोटे कामों में ही महिलाओं का सबसे ज्यादा समय लगता है. खाना बनाने (Cooking) से ज्यादा मुश्किल होता है अलमारी संभालना. हर कपड़े को उसकी जगह के हिसाब से तय करना और उसे फिर उसकी जगह पर सेट करना सबसे मुश्किल टास्क (Difficult Task) होता है. साथ ही इस चीज में सबसे ज्यादा समय लगता है. महिलाएं जब भी अलमारी को सेट करने के लिए लगती हैं तो इसमें उन्हें घंटे लग जाते हैं. पर अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. जितना टाइम आपको कपड़े फोल्ड करने या किसी कपड़े की सिलाई उधड़ गई है उसे सही करने में लगता है वो अब नहीं लगने वाला है. आज हम आपको कुछ हैक्स (Easy Hacks) बताने वाले हैं. जो आपके काम को चुटकियों में आसान बना देंगे.

अबनहीं टूटेंगे शर्ट के बटन
शर्ट के बटन की सिलाई जब कमजोर हो जाती है तो बटन अक्सर टूटकर गिर जाते हैं. या आप कभी देख लें कि बटन ढीला हो गया है तो सुई धागा लेकर उसे टाइट करने बैठ जाती हैं. अब इसकी जरुरत नहीं है. इसका एक सिंपल सा हैक है. बटन ना टूटे उसके लिए बटन पर नेलपेंट लगा दें. इसके शर्ट से बटन कभी नहीं हटेगा.

हैंगर में इस तरह टांगे जीन्स
जीन्स या ट्राउजर को फोल्ड करके अगर आपको हैंगर में टांगना है तो इसे आसानी से किया जा सकता है. इससे छोटी जगह में आपकी जीन्स फिट भी हो जाएगी. इसके लिए सबसे पहले जीन्स को आधा फोल्ड करें उसके बाद उसमें हैंगर लगाकर एक बार और फोल्ड करें. अब हैंगर के हुक को जीन्स की बेल्ट पर मौजूद हुक में अटका दें. इसके बाद हैंगर को अलमारी में लटका दें. इससे आपकी जीन्स कम जगह में अलमारी में लग जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

छोटी जगह के लिए इस तरह जीन्स करें फोल्ड
इसके लिए सबसे पहले जीन्स के दोनों पैरों को एक साथ कर लें. अब ऊपर की तरफ वाले पार्ट को फोल्ड करने के बाद उस पार्ट को थोड़ा सा आगे की तरफ फोल्ड करें. अब जीन्स के ऊपर वाले पैर को ट्रायंगल की तरह साइड ले जाएं और जो बचा हुआ पैर है उसे फोल्ड करके ऊपर वाले पार्ट की तरफ ले जाएं. इसके बाद जो पैर ट्रांयगल की तरह साइड किया था उसे सारी लेयर के ऊपर लेकर आएं और फोल्ड कर दें. इससे आपकी जीन्स की छोटी तय लग जाएगी.

चादर को इस तरह करें फोल्ड
चादर के साथ पिलो कवर जब आप रखते हैं तो कई बार ये इधर-उधर हो जाते हैं. अब आप पिलो कवर में ही चादर को फोल्ड करके रख सकते हैं. इससे आपके कवर खोएंगे भी नहीं. सबसे पहले पिलो को उल्टा कर लें. अब कवर को फैला लें. इस पर तय की हुई चादर रखें. अब कवर के साथ चादर को तय करें और जो पिलो का मुड़ा हुआ हिस्सा होता है उससे पूरे कवर को बैग की तरह बंद कर दें. आपकी चादर इससे बैग की तरह पैक हो जाएगी. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com