विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi 2024: होली के मौके पर हर घर में पसंद किए जाते हैं ये पापड़, जान लीजिए इसकी सबसे ईजी रेसिपी

Holi 2024: होली के मौके पर हर घर में तरह तरह के पकवान बनते हैं. ऐसे समय में पापड़ भी बनते हैं. आलू अरारोट पापड़ भी ऐसे समय में खासतौर से बनते हैं. जान लीजिए उसकी आसान रेसिपी.

Read Time: 3 mins
Holi 2024: होली के मौके पर हर घर में पसंद किए जाते हैं ये पापड़, जान लीजिए इसकी सबसे ईजी रेसिपी
Holi recipes : होली पर बनाएं ये स्पेशल पापड़.

Holi 2024: होली का मौका हो या कोई भी पर्व हो, अधिकांश घरों में अलग अलग पकवान बनते हैं. मठरी, गुझिया, चकली जैसे पकवानों की खुशबू से तकरीबन हर रसोई महकती है. ऐसे समय में घर में बहुत से पापड़ भी बनते हैं. इसमें दाल के पापड़, चावल के पापड़, आलू के पापड़ और साबुदाने के पापड़ जैसे पापड़ भी खूब बनते हैं. गर्मियों में बनने वाले पापड़ न सिर्फ होली बल्कि उसके बाद भी लंबे समय तक खाए जाते हैं. ऐसे ही पापड़ों में शामिल है आलू अरारोट पापड़. आपको बताते हैं आलू अरारोट के पापड़ बनाने की आसान विधि और वो तरीका जिससे ये पापड़ ज्यादा दिनों तक खाने लायक बने रहें.

Latest and Breaking News on NDTV

 अरारोट के पापड़ की सामग्री और रेसिपी (Ararot And Potato Papad Recipe)

अरारोट और आलू के पापड़ बनाने की सामग्री

आलू और अरारोट के पापड़ बनाने के लिए आलूओं की जरूरत तो होगी ही. इसके अलावा पिसी हुई काली मिर्च या फिर काली मिर्च का पाउडर चाहिए होगा. पापड़ में मिलाने के लिए अजवाइन, नमक, कलौंजी, पानी और तेल भी चाहिए होगा. साथ ही एक पन्नी भी अपने साथ रखें क्योंकि पापड़ बेलने के लिए पन्नी की जरूरत पड़ेगी.

इस तरह बनाएं अरारोट और आलू के पापड़
  • अरारोट और आलू के पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबाल लें. ये ध्यान रहे कि पापड़ बनाने की शुरुआत उबले हुए आलुओं के ठंडे होने के बाद ही होगी. इसलिए आलुओं को उबाल कर, छील लें और मैश करके रख लें. इससे ये जल्दी ठंडे हो जाएंगे.
  • आलू का मटेरियल जब तक ठंडा हो रहा है, तब तक एक कप अरारोट में छह कप ठंडा पानी मिलाएं. और, इस मटेरियल को अच्छे से मिक्स कर घोल तैयार कर लें.
  • इसी मटेरियल में नमक, काली मिर्च का पाउडर, कलौंजी और अजवाइन डाल दें. और, अच्छे से मिला दें. अब आपको इस घोल को पकने रखना है. लेकिन उससे पहले इसमें मैश आलू मिला दें.
  • अब इस मटेरियल को गैस पर पकने रख दें. मटेरियल को लगातार चलाते रहें. अगर गुठलियां आती दिखें तो पानी मिलाकर फिर से पकने रख दें.
  • अगर पापड़ का बैटर बहुत पतला हो तो उसे पकाते रहें. पूरे बैटर की कंसिस्टेंसी ऐसी होनी चाहिए कि वो न बहुत पतला हो और न बहुत गाढ़ा हो..
  • अब आपको ऐसी जगह चुननी है जहां अच्छी धूप आती हो. इसके आप अपनी छत या फिर बालकनी को चुन सकते हैं. उस जगह पर एक बड़ी और साफ पन्नी को बिछा लें.
  • पन्नी पर अच्छे से तेल लगा दें. इस पन्नी पर पापड़ का बैटर फैलाते जाएं. पापड़ जितने बड़े चाहिए और जिस शेप में चाहिए उस तरीके से बैटर फैलाते जाएं और उसे सूखने दें.
  • पापड़ अच्छे से सूख जाए तब उन्हें एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें और जब मर्जी तब तल कर खाएं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
Holi 2024: होली के मौके पर हर घर में पसंद किए जाते हैं ये पापड़, जान लीजिए इसकी सबसे ईजी रेसिपी
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;