विज्ञापन

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 4 तरीके, Blood Pressure की दिक्कतें होने लगेंगी दूर

हाई ब्लड प्रेशर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है. इससे हार्ट अटैक तक की नौबत आ सकती है. ऐसे में वक्त रहते ब्लड प्रेशर को मैनेज करना जरूरी होता है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 4 तरीके, Blood Pressure की दिक्कतें होने लगेंगी दूर
इन नेचुरल तरीकों से कम होने लगेगा हाई ब्लड प्रेशर.  

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर सामान्य से ज्यादा या कम होता है तो सेहत के लिए खतरे की घंटी बजने लगती है. हाई ब्लड प्रेशर की बात करें तो यह दिल की दिक्कतों (Heart Problems) को बढ़ाने वाला साबित होता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जीवनशैली की कुछ आदतें आजमाकर और कुछ छोटी-मोटी बातों को ध्यान में रखकर हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत कम की जा सकती है. यहां जानिए वो कौनसे तरीके हैं जो हाई ब्लड प्रेशर कम करने में असरदार साबित होते हैं. 

पीरियड्स नहीं आते समय पर तो डाइटीशियन की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, Irregular Periods ठीक हो जाएंगे 

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के तरीके | Ways To Control High Blood Press 

वजन मैनेज करना 

बढ़ता वजन हाई ब्लड प्रेशर के रिस्क फैक्टर्स में शामिल है. ऐसे में वजन को मैनेज (Weight Manage) करके हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत कम की जा सकती है. अगर आप ओवरवेट हैं या मोटापे से परेशान हैं तो वजन को कम करने की कोशिश करें. साथ ही, शरीर के वजन के अलावा कमर की मोटाई का ध्यान रखना भी जरूरी है. जिन आदमियों की कमर 40 इंच से ज्यादा होती है और जिन औरतों की कमर 35 इंच से ज्यादा होती है उनमें हाई ब्लड प्रेशर का खतरा ज्यादा होता है. 

खानपान का ख्याल रखना है जरूरी 

ब्लड प्रेशर मैनेज करने के लिए खानपान का हेल्दी होना जरूरी है. डाइट में पूर्ण अनाज, फल, सब्जियां और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ-साथ लो सैचुरेटेड फैट और लो कॉलेस्ट्रोल वाले फूड्स खाने पर सेहत अच्छी रहती है और हाई ब्लड प्रेशर कम होने में असर दिखता है. इसके अलावा पौटेशियम से भरपूर डाइट लें. 

सोडियम का कम सेवन करना 

खानपान से सोडियम की मात्रा कम करना भी बेहद जरूरी है. हाई सोडियम वाली डाइट ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है. प्रोसेस्ड फूड्स में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है और साथ ही नमक में सोडियम होता है. ऐसे में इन चीजों का कम से कम सेवन करना चाहिए या बिल्कुल नहीं करना चाहिए. 

रोजाना एक्सरसाइज करें 

एक्सरसाइज करने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा दूर रहता है. रेग्युलर एक्सरसाज करने से ब्लड प्रेशर जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ता है. एक्सरसाइज से मोटापा कम होने और हाई कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी मदद मिलती है जिसका असर ब्लड प्रेशर कम होने में भी नजर आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 4 तरीके, Blood Pressure की दिक्कतें होने लगेंगी दूर
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com