Healthy Tips : अपने दिल, दिमाग और शरीर को रखना है फिट, तो ये चीजें आज से खाना कर दें शुरू

Healthy Eating Habits : माइंड, बॉडी और हार्ट के बीच कनेक्शन साइंटिफिकली प्रूव्ड है. हम क्या खाते हैं, कैसा महसूस करते हैं और उसकी हमारे दिल और दिमाग पर क्या प्रतिक्रिया होती है. इसलिए आज से अपने खाने में ये जरूर शामिल करें.

Healthy Tips : अपने दिल, दिमाग और शरीर को रखना है फिट, तो ये चीजें आज से खाना कर दें शुरू

Eating Habits : आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी बॉडी, हार्ट और माइंड तीनों को फिट रख सकते हैं.

Build Healthy Eating Habits : शरीर, आत्मा और मन के बीच कनेक्शन साइंटिफिकली प्रूव्ड है. हम क्या खाते हैं, कैसा महसूस करते हैं और उसकी हमारे दिल और दिमाग पर क्या प्रतिक्रिया होती है इन तीनों चीजों पर ध्यान देना जरूरी है. एक अच्छी हेल्थ पाने के लिए अपने दिमाग को भी पोषित करना जरूरी है. तो आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी बॉडी, हार्ट और माइंड तीनों को फिट रख सकते हैं.

73i5vlag

 अपनी डाइट का रखें ख्याल

 ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि वो जो खाते हैं उसका शरीर और दिमाग पर कितना प्रभाव पड़ता है, जबकि ये  जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. अगर आप अपने शरीर को न्यूट्रिशियस और हेल्दी डाइट देते हैं तो आप ज्यादा फ्रेश, एनर्जेटिक और दिनभर एक्टिव रहेंगे. एक साइंटिफिकली प्रूवन स्टडी बताती है कि  आपकी बॉडी और आपकी डाइट के बीच एक स्ट्रांग कनेक्शन है. ग्रीन वेजिटेबल्स और बैलेंस डाइट  लेने से ना सिर्फ आप स्वस्थ महसूस करेंगे बल्कि आप को पॉजिटिव चेंजेज भी खुद में नजर आएंगे. इसके अलावा आप अपनी डाइट में  सप्लीमेंट्स को शामिल कर सकते हैं. ये आपकी बॉडी को न्यूट्रिशन देंगे जिससे आप अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा पोषण दे पाएंगे.

 इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर डिपेंडेंसी कम करें

 आज लोग अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर बहुत ज्यादा निर्भर हो गए हैं.  एक बिजी लाइफ को सिंपल बनाने के लिए लोग लगभग पूरी तरह इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के बीच घिरे रहते हैं. लेकिन आपको बता दें कि मोबाइल या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके ओवरऑल हेल्थ और डेवलपमेंट के लिए बहुत ही ज्यादा हार्मफुल है. डिजिटल दुनिया से दूर रहने के लिए आप कुछ ऐसी चीजें कर सकते हैं जो आपको ख़ुशी दे. कुछ देर आप फोन के बिना टहलने जा सकते हैं. एक समय पर एक ही काम करें लगातार फोन को चेक करने से बचें. हर वक्त इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से घिरे रहना आपके लिए तनाव का कारण बन सकता है इसलिए जितना हो सके तो जरूरत के लिए ही इनका इस्तेमाल करें.

एक्टिव रहें 

 एक एक्टिव रूटीन का मतलब यह नहीं है कि आपको फिटनेस के प्रति अति उत्साही बनना है, कुछ सिंपल सी  फिजिकल एक्टिविटीज के जरिए भी आप दिनभर खुद को एक्टिव रख सकते हैं. एक्सरसाइज आपकी बॉडी माइंड और हार्ट तीनों को नरिश करने का बेहतरीन तरीका है. एक्सरसाइज से स्ट्रेस रिलीफ होता है, मूड अच्छा बना रहता है और आप को फिट और स्ट्रांग बनाने में मदद करती है. एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं है. आप कोई भी अपने पसंद का स्पोर्ट्स, एक्टिविटी या एक्सरसाइज के जरिये खुद को मेंटली और फिजिकली अच्छा फील करा सकते हैं. 

 आराम करने के लिए समय निकालें

 हार्डवर्किंग होना, घंटों तक काम करना या समय का पाबंद होना अच्छी बात है लेकिन अपने स्वास्थ्य की कीमत पर नहीं.  दिनभर की बिजी और हेक्टिक शेड्यूल के बाद यह बहुत जरूरी है कि आप खुद को आराम देने के लिए समय निकालें.  जब भी ज्यादा थकान या कमजोरी महसूस हो तो सब काम छोड़कर थोड़ी देर के लिए अपनी बॉडी और माइंड को रेस्ट दें.  बॉडी को प्रॉपर रेस्ट देने के लिए रात में पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है.  अगर आप देर रात तक जाग कर अपना ऑफिस का काम कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी नींद पूरी होनी चाहिए.  नहीं तो यह आपकी बॉडी माइंड और हाथ तीनों को को नुकसान पहुंचा सकता है. 

  खुद को सोशियली कनेक्ट करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 इंसान एक सोशल एनिमल है और आसपास के लोगों से पॉजिटिव रिलेशन बनाने से निश्चित रूप से खुशी मिलती है.  सामाजिक तौर पर अच्छे लोगों से मिलकर चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है और एक इनर सेटिस्फेक्शन मिलता है जो दिन भर आपको खुश रखने में मदद करता है. बिना किसी वजह कभी भी चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाना इस बात का सबूत है कि आप खुश हैं. उन लोगों के साथ वक्त बिताना भी खुशी देता है जो आपकी परवाह करते हैं और आप के साथ जुड़े रहने की कोशिश करते हैं. अच्छे लोगों के साथ अच्छा वक्त बिताना आपके शरीर और दिल को खुश रखता है.