Health Tips: जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, आज ही आजमाएं

जोड़ों का दर्द लोगों में सबसे आम समस्याओं में से एक है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं और जोड़ों में तेज दर्द होने लगता है. इस दर्द को कम करने में कुछ घरेलू नुस्खे फायदेमंद होते हैं.

Health Tips: जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, आज ही आजमाएं

Health Tips: इन घरेलू नुस्खों से दूर होगा जोड़ों का दर्द, आज ही आजमाएं

नई दिल्ली:

Rid Of Joint Pain: भारत में काफी संख्या में लोग जोड़ों के दर्द  (Joint Pain) से परेशान हैं. और इनमें से सबसे ज्यादा बुजुर्ग लोगों की संख्या है. हालांकि, ये अनियमित खान-पान और जीवनशैली (Lifestyle) का रूटीन में न होना इसके प्रमुख वजहों में से एक है. उम्र के साथ-साथ अधिकांश लोगों में जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है. बुढ़ापे की यह बड़ी कष्टदायक बीमारी है. इससे बुजुर्गों को चलने-फिरने में दिक्कत होती है, जिससे बॉडी (Body) में कई और परेशानियां हो जाती है.  आये दिन जोड़ों के दर्द से परेशान लोग आपको दिख जाएंगे जो दिन-रात अस्पतालों के चक्कर काटते रहते हैं. बता दें कि सर्दी में टेंपरेचर कम होने से भी मांसपेशियों में खिचाव होने लगता है, जिस वजह से जोड़ों के आसपास की नसों में सूजन आने लगती है. इससे अकड़न महसूस होने लगती है और जोड़ों में दर्द बढ़ने लगता है. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं.

जोड़ों के दर्द से पाएं राहत (Get Relief From Joint Pain)

  • एक कप दूध में एक टीस्पून पिसी हल्दी, चौथाई टीस्पून कद्दकस किया हुआ अदरक और चुटकीभर काली मिर्च उबाल लें. गैस बंद करके इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और गुनगुना होने पर दूध पी लें. दर्द धीरे-धीरे दूर होने लगेगा.
  • नींबू, संतरा भी जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है. इनमें विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है. यह जोड़ों के दर्द के लिए भी फायदेमंद है.
  • घुटनों और कमर के दर्द में अदरक भी लाभकारी है. अदरक में जिंजरॉल होता है जो जोड़ों के दर्द के अलावा मांसपेशियों में खिंचाव को कम करने में भी मदद करता है. रोजाना अदरक का जूस पीने से दर्द से निजात मिल सकती है. इस जूस में एक नींबू और आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं. घुटनों और कमर के प्रभावित हिस्से की अदरक के तेल से मालिश करने से भी आराम मिलेगा.
joint pains

Health Tips: इन घरेलू नुस्खों से जोड़ों के दर्द में ऐसे पाएं जल्द राहत

  • प्याज और लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में मिलती है राहत. विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि इनमें कई ऐसे तत्व होते है जो जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद होते हैं.
  • दस कलियां लहसुन की 100 ग्राम पानी या दूध में मिला कर पीने से जोड़ों के दर्द में जल्दी से आराम मिल सकता है.
  • नियमित रूप से भोजन में हल्दी की पर्याप्त मात्रा मिलाने से जोड़ों को दर्द कम हो जाता है. हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी दोनों गुण मौजूद होते हैं, जो जोड़ों के बीच बनी सूजन को खत्म करते हैं.
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड जो जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद साबित होती है. खासकर यह बादाम में ज्यादा पाया जाता है. इसके अलावा मछली और मूंगफली में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है.
  • जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म तेल उपयोग करें. प्रभावित क्षेत्र में नारियल, जैतून, सरसों, आरंडी या लहसुन के तेल से मालिश करें.
  • व्यायाम से भी जोड़ों के दर्द में निजात पाया जा सकता है. हर रोज सुबह सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करने से ज्वाइंट पेन में आराम मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com