विज्ञापन
This Article is From Dec 14, 2021

Health Tips : मूली के पत्तों का जूस पीने से दूर भाग जाएंगी ये 3 बीमारियां, जानें फायदे

Radish Leaves Juice : ठंड के मौसम में मूली के पत्तों (Radish Leaves) के रस का रोजाना सेवन करने से आपकी हेल्थ को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. मूली के पत्ते प्रोटीन, क्लोरीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन सोडियम, और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जिनके जरिए आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.

Health Tips : मूली के पत्तों का जूस पीने से दूर भाग जाएंगी ये 3 बीमारियां, जानें फायदे
Radish Leaves Good For health : आप अपनी डेली डाइट में मूली के पत्तों का रस शामिल करें, तेजी से आपका वेट लॉस होगा कम.

Radish Leaves Benefits : ठंड (Winter) के मौसम में हम ज्यादातर उन चीजों को खाते हैं जो हमारे शरीर में गर्माहट बनाए रखने का काम करें और इन्ही में से एक है मूली जो सर्दियों में हमारे शरीर को गर्मी देने में मदद करती है. वैसे तो घर-घर में मूली के पराठे या मूली की भुर्जी खाना लोगों को बहुत पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं मूली के साथ-साथ मूली के पत्तों (Radish Leaves) का रस भी सर्दियों में किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. जी हां ठंड के मौसम में मूली के पत्तों (Radish Leaves) का रोजाना सेवन करने से आपकी हेल्थ को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. मूली के पत्ते प्रोटीन, क्लोरीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन सोडियम, और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जिनके जरिए आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. इसके साथ ही मूली के पत्तों (Radish Leaves) में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन सी वो 3 बीमारियां है जिनसे आपको मूली के पत्तों का रस बचा सकता है.

मूली के पत्तों का रस पीने के ये हैं फायदे | Radish Leaves Drink Health Benefits

डाइजेशन रहता है दुरुस्त

डाइजेशन को ठीक रखने के लिए फाइबर का सेवन बहुत ज्यादा जरूरी होता है और मूली के पत्तों (Radish Leaves) में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ये हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. अगर आपका डाइजेशन ठीक नहीं है तो आप आज से ही रोजाना मूली के पत्तों (Radish Leaves) से बने रस का सेवन करना शुरू कर सकते हैं.  मूली के पत्तों का रस आपकी समस्या को दूर करने में बहुत कारगर हो सकता है.

कम करता है वजन

अगर आप अपने बढ़ते हुए वेट से परेशान हैं और वेट कम करने के लिए कई सारी चीजें कर के थक गए हैं तो एक बार मूली के पत्तों (Radish Leaves) के रस को आजमा कर देख सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि ठंड के मौसम में आपका वजन कम हो जाए तो इसके लिए आपको बस एक आसान सा तरीका अपनाना होगा. आप अपनी डेली डाइट में मूली के पत्तों का रस शामिल कर सकते हैं. इससे बहुत ही तेजी से आपका वेट लॉस होगा.

ब्लड प्रेशर रहता है लो तो पिएं मूली के पत्तों का रस

जितना ब्लड प्रेशर हाई रहना खतरनाक है उतना ही ब्लड प्रेशर का लो हो जाना भी परेशानी बढ़ा सकता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर लो रहता है और बीपी ठीक करने के लिए आप दवाइयों का सहारा लेते हैं तो एक बार इस घरेलू नुस्खे को भी आजमा कर देख सकते हैं. मूली के पत्तों  (Radish Leaves)का रस उनके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है जिनका ब्लड प्रेशर लो रहता है, क्योंकि इसके रस में सोडियम की भरपूर मात्रा मौजूद है जो आपकी बॉडी में नमक की कमी को पूरा करता है और आपकी परेशानी का समाधान बन सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Health Tips : मूली के पत्तों का जूस पीने से दूर भाग जाएंगी ये 3 बीमारियां, जानें फायदे
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com