Health Tips : जानिये कैसे एक गलत फुटवियर आपको बना सकता है बीमार, इस बात का रखें ख्याल

Health Tips : अगर आप ये सोच रहे हैं कि एक नम्बर छोटा या एक नंबर बड़ा जूता पहन लेने से क्या फर्क पड़ेगा या फिर थोड़ी देर ऊंची एड़ी पहनने से थोड़ी तकलीफ ही तो होगी, इससे ज्यादा और क्या होगा? तो बता दें कि ये आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. जानिये कैसे?

Health Tips : जानिये कैसे एक गलत फुटवियर आपको बना सकता है बीमार, इस बात का रखें ख्याल

Health Tips : गलत फुटवियर बना सकता है बीमार, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

नई दिल्ली:

Health Tips : अपने पैरों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि आपके पैर ही हैं जो पूरी बॉडी का भार उठाते हैं, इसलिए इनको नजरअंदाज किए बिना इनका खासा ख्याल रखें. अक्सर ज्यादातर लोग फुटवियर लेते समय भी सिर्फ डिजाइन, कलर और फैशन को तवज्जो देते हैं, बिना कंफर्ट पर ध्यान दिये. इस लिस्ट में सबसे आगे महिलाएं हैं, जो अक्सर फैशन की आड़ में कंफर्ट से समझौता कर लेती हैं, जो बाद में उनके लिए नुकसानदायक साबित होता है. हील वाले शूज फैशन और शौक को पूरा करने के लिए काफी हैं, लेकिन कई बार यही फैशन आपकी मुसीबत की वजह बन सकती है. हील से न केवल शरीर का पोश्चर बिगड़ सकता है, बल्कि लंबे समय के लिए चलने-फिरने में तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है. इसी तरह पुरुषों में भी गलत फुटवियर हड्डियों पर बुरा असर डाल सकते हैं या यूं कहें कि पैरों का आकार भी बिगाड़ सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि जब फुटवियर खरीदें तब दिखने से ज्यादा उससे पैरों को मिलने वाले आराम के बारे में जरूर सोचें.

4u69cq7o

Health Tips :  गलत फुटवियर बना सकता है बीमार

कई दिक्कतों का कारण बन सकती है गलत फुटवियर

  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गलत साइज के जूते आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. ये न्यूरोपैथी जैसी गम्भीर स्थिति का कारण भी बन सकते हैं. एक समय आता है, जब पैर सुन्न होने लगते हैं, जो आगे चलकर दर्द का कारण बन सकते हैं.
  • वहीं, गलत साइज के फुटवियर के चलते आप हैमर टोज जैसी समस्या के शिकार भी बन सकते हैं. इस स्थिति में पैरों के पंजे बीच के जोड़ों से मुड़ जाते हैं. जिसकी वजह से पैरों में न केवल दर्द होता है, बल्कि चलने- फिरने में नानी याद आ जाती है.
  • इसी तरह एक समस्या है कॉर्न या गोखरू. यानी कि पैरों पर किसी एक जगह चमड़ी की परतों का इकट्ठा होकर कड़क हो जाना. ऐसा तब होता है जब पैरों पर किसी एक जगह लगातार दबाव पड़ने लगता हो, जो कि गलत साइज के फुटवियर के कारण भी हो सकता है.
djg1193
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Tips :  गलत फुटवियर डाल सकते हैं हड्डियों पर बुरा असर

  • कई लोग अपने गलत शौक और लापरवाही के चलते स्ट्रेस फ्रैक्चर या इंजरी के भी शिकार हो जाते हैं, जो कि गलत साइज के साथ ही ज्यादा ऊंची हील पहनने के कारण होता है.
  • ऊंची एड़ी के सैंडल या जूते पैरों के आकार को बिगाड़ने के साथ ही एड़ी में दर्द, कमर, पीठ और गर्दन दर्द की तकलीफ या लंगड़ापन जैसी समस्याओं को न्योता दे सकते हैं.
  • अधिक पॉइंटेड या टाइट शूज़ भी पैरों का साइज खराब कर सकते हैं, जिसके चलते पैर की उंगलियों के पूरी तरह मुड़ जाने, घाव होने या मसल्स के पूरी तरह खत्म हो जाने जैसी परेशानी का डर बना रहता है.