Health Tips : नारियल पानी इस समय और इतनी मात्रा में पीएं, तभी मिलेगा ज्यादा फायदा

Nariyal Pani Ke Nuksan : नारियल पानी (coconut water) को सही समय और सही मात्रा में पिया जाए तो इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो सकते हैं. ऐसे में हम आपको नारियल पानी पीने की सही मात्रा, सही समय और किन लोगों को ये नुकसान पहुंचा सकता है इस बारे में बताने जा रहे हैं.

Health Tips : नारियल पानी इस समय और इतनी मात्रा में पीएं, तभी मिलेगा ज्यादा फायदा

coconut water : आपको नारियल पानी पीने की सही मात्रा, सही समय और किन लोगों को ये नुकसान पहुंचा सकता है, जान लें.

Coconut Water Side effects : नारियल पानी (coconut water) को बहुत ही हेल्दी ड्रिंक माना है. लो कैलोरी, पोटेशियम और मिनरल इसे एक सुपर ड्रिंक बनाते हैं. यह एक पावरफुल नेचुरल स्पोर्ट्स ड्रिंक के रूप में भी काम करता है. लेकिन, कई लोगों को नारियल पानी का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है. वैसे तो इसे किसी भी समय पिया जा सकता है, लेकिन अगर इसे सही समय और सही मात्रा में पिया जाए तो इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो सकते हैं. ऐसे में हम आपको नारियल पानी (coconut water) पीने की सही मात्रा, सही समय और किन लोगों को ये नुकसान पहुंचा सकता है इस बारे में बताने जा रहे हैं.



किन लोगों को हो सकता है नुकसान और सही मात्रा | Coconut Water Side effects


नारियल पानी ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है लेकिन कुछ लोगों को इससे समस्या हो सकती है. जिन लोगों की तासीर ठंडी होती है यानी ठंडी चीजें खाने से सर्दी-जुकाम हो जाता है तो उन्हें ज्यादा नारियल पानी पीने से बचना चाहिए. ज्यादा मात्रा में, नारियल पानी के कारण रक्त में पोटेशियम का लेवल ज्यादा हो सकता है. इससे किडनी हार्ट से जुड़ी समस्या हो सकती है. सही मात्रा की बात करें तो बॉडी को रोजाना 2,600 Mg से 3,400 Mg पोटेशियम की जरूरत होती है. एक नारियल में करीब 600 Mg पोटेशियम होता है. ऐसे में रोज 2-3 नारियल पानी (coconut water) पिएं जा सकते हैं.

सुबह खाली पेट पिएं


सुबह खाली पेट एक गिलास नारियल पानी (coconut water)  पीने के कई फायदे हैं. नारियल पानी में लॉरिक एसिड होता है.  इम्यूनिटी बढ़ाने में  ये आपकी मदद करता है. मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है. वजन कम करने में मदद करता है. यह मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने में मददगार हैं.

कसरत के बाद में पिएं


नारियल पानी एक बेहतरीन नेचुरल स्पोर्ट्स ड्रिंक है. नारियल पानी (coconut water) एनर्जी बूस्ट करता है और हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है. कसरत के बाद, नारियल पानी पीने से वर्कआउट में लूज किए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से फिल करने में मदद करता है. नारियल पानी पीने से थकावट से लड़ने में मदद मिलती है और यह ऊर्जा बढ़ाने वाले सबसे अच्छे पेय में से एक है.

भोजन से पहले और बाद में


भोजन से पहले एक ग्लास नारियल पानी (coconut water)  पीने से आपका पेट भर जाता है और इस प्रकार यह आपको ओवरईटिंग से रोकता है. खाने के बाद नारियल पानी पीने से डाइजेशन ठीक रहता है. नारियल पानी का नियमित सेवन आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है और इस प्रकार, आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है.

सोने से पहले नारियल पानी पीना फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



नारियल की मीठी सुगंध का साइकोलॉजिकल इफेक्ट होता है. ये चिंता को कम करता है. तनाव से लड़ने और अपने दिमाग को शांत करने के लिए बेड पर जाने से पहले नारियल पानी (coconut water) की सिप लें. इसके अलावा, सोते समय नारियल पानी पीने से सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और आपके यूरिनरी ट्रैक्ट को साफ करने में मदद मिल सकती है.

हैंगओवर का बढ़िया इलाज है नारियल पानी
क्या आप जानते हैं कि एक ग्लास नारियल पानी (coconut water) हैंगओवर के सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है. शराब पीने के बाद डिहाइड्रेशन के कारण सिरदर्द और मितली हो सकती है. नारियल पानी इसमें मदद करता है इलेक्ट्रोलाइट्स को भी रिस्टोर करता है. इससे आपको बेहतर महसूस होता हैं.