Health Tips: चाय के साथ आप ये तो नहीं खाते ? अगर हां, तो आप कर रहे हैं अपनी सेहत से खिलवाड़

Health And Fitness Tips: दिन की शुरूआत ज्यादातर लोगों की चाय (Tea) से ही होती है और चाय (Tea) पर ही खत्म. बदलती लाइफस्टाइल के चलते अक्सर कई लोग खान-पान में ढील देते हैं, जो उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. कई बार हम बारी-बारी से कई चीजें एक के बाद एक खाते जाते हैं, ये हमारी भूख तो मिटाता है पर ये समझ लें कि, ये आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

Health Tips: चाय के साथ आप ये तो नहीं खाते ? अगर हां, तो आप कर रहे हैं अपनी सेहत से खिलवाड़

Health And Fitness Tips: चाय के साथ इन चीजों के सेवन से हो सकती है दिक्कत

नई दिल्ली:

Health And Fitness Tips: आप में से ज्यादा लोग सुबह की शुरूआत चाय के साथ ही करते होंगे. कुछ लोग चाय (Tea) के साथ ब्रेड, टोस, मीठी डबल ब्रेड, बिस्किट या फिर नमकीन लेते होंगे. वहीं, कुछ लोग खाली पेट चाय (Tea) पीते होंगे. अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है. आपको बता दें कि खाली पेट चाय (Tea) पीना बेहद नुकसानदायक है. इसके साथ ही कुछ चीजें ऐसी है, जिनका चाय (Tea) के साथ सेवन करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. बदलती लाइफस्टाइल के चलते अक्सर कई लोग खान-पान में ढील देते हैं, जो उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. कई बार हम बारी-बारी से कई चीजें एक के बाद एक खाते जाते हैं, ये हमारी भूख तो मिटाता है पर ये समझ लें कि, ये आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. आज हम आपको ऐसी ही जानकारी दे रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हो.

 Health And Fitness Tips: चाय के साथ ना करें पत्तेदार सब्जियों का सेवन

2c29fj8o

Photo Credit: iStock

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

हमेशा ख्याल रखें कि नाश्ते में चाय (Tea) के साथ हरी पत्तेदार सब्जियों से बनीं रोटी या फिर किसी भी तरह के कटलेट को ना खायें. ये आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. दरअसल, हरी पत्तेदार सब्जियों में (Green Leafy Vegetables) गोईट्रोजन पाया जाता है. ये थायरॉयड ग्रंथि से आयोडिन को लेने में रूकावट उत्पन्न करता है. यही आयोडीन की कमी के लिए जिम्मेदार होता है. कोशिश करें सुबह नाश्ते में मूली, सरसों, गोभी जैसी  हरी पत्तेदार सब्जियों में (Green Leafy Vegetables) का सेवन ना करें.

कच्ची चीजें (Raw Stuff)

हमेशा चाय (Tea) के साथ कच्ची चीजें (Raw Stuff) जैसे- अंकुरित अनाज और सलाद का सेवन ना करें. ये पेट से जुड़ी समस्याओं को न्योता देता है.

 Health And Fitness Tips: चाय के साथ ना करें नींबू की मात्रा वाले चीजों का सेवन 

ivi8m2h

Photo Credit: iStock

नींबू (Lemon)

हमेशा याद रखें कि चाय (Tea) पीते समय ऐसी कोई चीज का सेवन न करें, जिसमें नींबू हो. ज्यादातर लोग चाय में नींबू निचोड़कर लेमन टी पीते हैं, जो एसिडिटी और गैस की समस्या को बढ़ाता है.

ठंडी चीजें (Cold)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गलती से भी चाय (Tea) के साथ ठंडी चीजें, जैसे- ठंडा पानी, ठंडी ब्रेड ना खायें. इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.