सिर के दर्द से है बुरा हाल तो बस घर में मौजूद इस चीज का कर लें इस्तेमाल, Headache हो जाएगा चुटकियों में दूर 

Headache Home Remedies: सिर का दर्द कई कारणों से हो सकता है और यह समझना मुश्किल हो जाता है कि इसे किस तरह दूर किया जाए. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपके बड़े काम आएंगे.

सिर के दर्द से है बुरा हाल तो बस घर में मौजूद इस चीज का कर लें इस्तेमाल, Headache हो जाएगा चुटकियों में दूर 

Headache and Migraine: इस तरह झट से दूर होगा सिर का दर्द.  

खास बातें

  • इस तरह सिर दर्द को करें दूर.
  • ये घरेलू नुस्खे हैं दमदार.
  • अच्छी नींद लेने में मिलेगी मदद.

Headache Home Remedies: सिर में होने वाले तेज दर्द से अक्सर चैन से सोना-जागना तो दूर बल्कि उठना और बैठना भी मुश्किल हो जाता है. व्यक्ति न किसी काम में ध्यान लगा पाता है ना दर्द कम होने का नाम लेता है. यहां ऐसे ही कुछ आसान से घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से कुछ देर में ही आपको सिर के दर्द (Headache) से राहत मिल जाएगी. अच्छी बात यह है कि ये चीजें आपको बड़ी ही आसानी से अपनी रसोई में मिल जाएंगी जिस चलते आपको अपना सिर दर्द (Migraine) भगाने में बहुत ज्यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी. 

Uric Acid बढ़ने लगा है तो घबराइए मत, बस खाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, फिर देखिए कैसे कंट्रोल में आता है यूरिक एसिड


सिर दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Headache 


अदरक की चाय 

यह एक बड़ा ही पुराना नुस्खा है. इसमें आम दूध वाली चाय नहीं बल्कि पानी में अदरक (Ginger) को हल्का उबाल देकर चाय तैयार की जाती है. आप इसमें स्वाद के लिए शहद भी मिला सकते हैं. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिर दर्द या माइग्रेन के दर्द को कम करने में सहायक होते हैं. सिर दर्द बहुत ज्यादा होने पर, खासकर माइग्रेन के दर्द में जी मिचलाने और उल्टी आने जैसा भी महसूस होने लगता है. इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए भी आप अदरक की इस चाय का सेवन कर सकते हैं.

Sawan Recipe: इस तरह तैयार करें भगवान शिव के लिए आलू के हलवे का भोग, बनाने में बेहद आसान है यह Halwa

कैफीन  

सिर दर्द में कॉफी (Coffee) या चाय पीने से दिमाग पर प्रेशर पड़ना कम होता है और अच्छा महसूस होने लगता है. कैफीन सिर दर्द को कम करने का एक अच्छा उपाय साबित होता है. लेकिन, इस बात का खास ख्याल रखें कि आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन न करें और दिनभर में 2 या 3 कप से ज्यादा चाय या कॉफी न पिएं.


हाइड्रेशन

शरीर को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन मिलना जरूरी है. इसके लिए पानी तो पिए हीं, साथ ही लिक्विड चीजों का ज्यादा सेवन करें. 


इन उपरोक्त घरेलू उपायों के अलावा कुछ खास बातों का ध्यान भी रखें. अपने सिर को आराम दें, रबड़ बैंड, हेड बैंड या कोई हैट भी सिर के दर्द (Headache) को बढ़ावा दे सकती है. सिर को एकदम खाली रखें. इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा च्विंगम चबाते हैं तो यह भी सिर दर्द का कारण हो सकता है, इससे परहेज करें. 

मक्खियों को घर से भगाने का रामबाण इलाज हैं ये नुस्खे, घर में फिर नजर नहीं आएंगी House Flies

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com