विज्ञापन

Hartalika Teej 2024: पारंपरिक तौर पर इस तरह करें हरतालिका तीज पर श्रृंगार, जानिए क्या-क्या पहनना चाहिए इस दिन

Hartalika Teej Shringar: हरतालिका तीज पर श्रृंगार की चीजों में क्या-क्या होना चाहिए यह कम ही महिलाएं जानती हैं. ऐसे में यहां जानिए किस तरह हरतालिका तीज पर श्रृंगार पूरा किया जाता है.

Hartalika Teej 2024: पारंपरिक तौर पर इस तरह करें हरतालिका तीज पर श्रृंगार, जानिए क्या-क्या पहनना चाहिए इस दिन
Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज पर इस तरह महिलाएं हो सकती हैं तैयार.

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज का विशेष धार्मिक महत्व होता है. माना जाता है कि हरतालिका तीज के दिन विवाहित महिलाएं व्रत रखकर पूजा-अर्चना करें तो पति की उम्र लंबी होती है. इस साल 6 सितंबर के दिन हरतालिका तीज का व्रत रखा जा रहा है. इस दिन श्रृंगार का खास महत्व होता है. महिलाएं इस दिन सौलह श्रृंगार करके सजती-संवरती हैं. लेकिन, कम ही महिलाएं जानती हैं कि किन-किन चीजों को इस दिन पहनना चाहिए और किस तरह श्रृंगार (Shringar) पूरा करना चाहिए. ऐसे में अपनी उलझन दूर कीजिए और यहां जान लीजिए हरतालिका तीज पर क्या-क्या चीजें पहनना शुभ होता है.

चेहरे पर दिखते हैं गहरे धब्बे तो इन 4 नुस्खों से दूर होगी दिक्कत, ओपन पोर्स होने लगेंगे कम

हरतालिका तीज का श्रृंगार 

  • हरतालिका तीज पर मेहंदी लगाना बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं मेहंदी (Mehendi) का गहरा रंग पति के प्रेम का प्रतीक होता है, जितना गहरा रंग उतना ही पति का पत्नी के लिए प्यार. ऐसे में हरतालिका तीज से एक दिन पहले मेहंदी लगाई जा सकती है ताकि तीज पर मेहंदी लगे हाथों के साथ पूजा में बैठा जा सके. 
  • इस दिन चूड़ी और बिछुए पहनना शुभ होता है. खासतौर से बिछुए हिंदू धर्म में विवाहित होने की पहचान होते हैं. इनसे पैरों की खूबसूरती और बढ़ जाती है. 
  • पांव में पायल (Payal) पहनना भी इस दिन शुभ होता है. पायल की छनक शुभता का प्रतीक होती है और विवाहित महिलाओं पर खूब फबती भी है. 
  • हरतालिका तीज पर साड़ी या लहंगा पहनना अच्छा माना जाता है. साड़ी या लहंगा लाल, गुलाबी या संतरी रंग का बेहद अच्छा लगता है. हरे रंग को भी चुना जा सकता है.
  • मंगलसूत्र और सिंदूर के बगैर विवाहित महिला का श्रृंगार अधूरा माना जाता है. काले मोती वाला मंगलसूत्र (Mangalsutra) और मांग में भरा हुआ सिंदूर त्योहार की शोभा बढ़ा देता है. 
  • तीज पर अंगूठी भी पहनी जाती है. यह अंगूठी पति की पहनाई हुई हो तो बेहद शुभ होती है. इससे हाथों की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं सो अलग. 
  • बालों पर इस मौके पर गजरा लगाया जा सकता है. इस तरह पारंपरिक रूप से तैयार होने पर हरतालिका तीज पर महिलाओं की खूबसूरती और निखर जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Hartalika Teej 2024: पारंपरिक तौर पर इस तरह करें हरतालिका तीज पर श्रृंगार, जानिए क्या-क्या पहनना चाहिए इस दिन
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया बाल और नाखून बढ़ाने का नुस्खा, इन लड्डुओं को बनाना है बेहद आसान 
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया बाल और नाखून बढ़ाने का नुस्खा, इन लड्डुओं को बनाना है बेहद आसान 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com