Happy Govardhan 2021: त्योहार में ऐसे बनाएं झटपट रंगोली, रंग और रोशनी से जगमगा उठेगा आपका घर-आंगन

Happy Govardhan 2021: त्योहार पर एक चीज जो बड़ी ही जरूरी होती है वो है रंगोली. घर के मुख्य द्वार और गोवर्धन जो पूजे जाते हैं उनके सामने रंगोली बनाने की परंपरा रही है. रंगोली के प्यारे-प्यारे रंग खुशी और समृद्धि के प्रतीक माने जाते हैं.

Happy Govardhan 2021: त्योहार में ऐसे बनाएं झटपट रंगोली, रंग और रोशनी से जगमगा उठेगा आपका घर-आंगन

Happy Govardhan 2021: घर के मुख्य द्वार और गोवर्धन को पूजते समय उनके सामने रंगोली बनाने की परंपरा बहुत ही पुरानी है.

नई दिल्ली :

Happy Govardhan 2021: रोशनी का पर्व दिवाली हो या गोवर्धन. घर को खूबसूरत सजावटी लाइटों से सजाने और घर को नया लुक देने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. घर की सजावट के साथ ही त्योहारों पर एक चीज जो बड़ी ही जरूरी होती है वो है रंगोली. घर के मुख्य द्वार के सामने या घर के आंगन में रंगोली बनाने की परंपरा रही हैं. रंगोली के प्यारे-प्यारे रंग खुशी और समृद्धि के प्रतीक माने जाते हैं. 

त्योहार पर रंगोली बनाने के लिए तरह-तरह के रंग और सांचे खरीदे जाते हैं. हर कोई चाहता है कि उसकी रंगोली सबसे आकर्षक दिखे, जिससे उसके घर की शोभा बढ़े. रंगोली को रंगों के अलावा फूले से भी बनाया जा सकता है ये और भी ज्यादा खूबसूरत दिखते हैं. रंग-बिरंगे और अलग-अलग तरह के फूलों से आप रंगोली बना सकती हैं. इनके बीच में दीये या कैंडल्स रखें तो ये जगमगा उठेंगे और आप का आंगन रंग और रोशनी दोनों से भर जाएगा. झटपट से रंगोली बनानी हो तो फूलों की रंगोली बेस्ट ऑप्शन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ऐसे बनाएं रंगोली
फूलों से रंगोली बनाने के लिए आपको चार-पांच रंगों के फूल लेने हैं. आप गेंदे के दो अलग-अलग रंग ले सकते हैं. इसके साथ लाल या गुलाबी गुलाब के फूल ले लीजिए. कुछ सफेद फूल रंगोली बनाने के लिए रख लें. इसके अलावा हरे पत्ते ले लें. फूलों की पंखुड़ियां अलग-अलग करके रख लें. अब सबसे पहले सफेद फूल को जमीन पर गोल आकार में सजाएं. इसके बाद हरे पत्ते उसके किनारे-किनारे सजाए. अब पीले गेंदे के फूलों से रंगोली को आकार दें. इसके बाद गेंदे के दूसरे रंग के फूल रंगोली में लगाएं. अब गुलाब के फूलों को किनारे-किनारे सजाए. इसके बाद सफेद फूलों को हाइलाइटर के तौर पर किनारों में सजाए. आप इन फूलों से अपने पसंद के अनुसार रंगोली का डिजाइन बना सकती है. एकदम झटपट और आसानी से बनाना हो तो बेसिक रंगोली डिजाइन यानी सूरजमुखी के फूल वाला डिजाइन बना सकती हैं. अब सबसे जरूरी पार्ट रंगोली के ऊपर कैंडल्स सजाएं. बड़े-बड़े बर्तनों में फ्लोटिंग कैंडल्स लगाएं उसे फूलों से सजाएं. यकीन मानिए आपकी रंगोली सबसे खूबसूरत दिखेगी.