Happy Bhai Dooj 2021: भाई दूज पर अपने रिश्ते को बनाएं और मजबूत, भेजें ये शुभकामनाएं संदेश

Happy Bhai Dooj 2021 Wishes: भाईदूज का पर्व बहन और भाई के स्‍नेह का प्रतीक है. इस त्‍योहार को यम द्वितीया (Yam Dwitiya) के नाम से भी जाना जाता हैं. इस मौके पर कुछ स्‍पेशल भाई दूज मैसेज के साथ दें शुभकामनाएं.

Happy Bhai Dooj 2021: भाई दूज पर अपने रिश्ते को बनाएं और मजबूत, भेजें ये शुभकामनाएं संदेश

Bhai Dooj 2021 : भाई दूज का प्‍यारा त्योहार, बहनों की दुआएं भाइयों के लिए हजार

नई दिल्ली:

Bhai Dooj Wishes 2021: हर साल दीवाली 2021 के दूसरे दिन कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज Bhai Dooj 2021 का पर्व मनाया जाता है. इस साल में यह पर्व शनिवार, 6 नवंबर 2021 को मनाया जाएगा. इस त्‍योहार को यम द्वितीया (Yam Dwitiya) के नाम से भी जाना जाता हैं. इस दिन बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाती हैं और उनकी आरती उतारती हैं, उनका मुंह मीठा कराती हैं. साथ ही अपने भाइयों के उज्जवल भविष्य और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. भाई भी बहनों को प्रेम भरे उपहार देते हैं. भाई दूज Bhai Dooj 2021 के साथ ही दीवाली का त्यौहार या पर्व खत्म हो जाता है. इस दिन गणेश जी, यम, चित्रगुप्त और यमदूतों की पूजा की जाती है. कई घरों में कलम-दवात की पूजा भी की जाती है. इस दिन घर की बड़ी-बुजुर्ग महिलाओं से पारंपरिक कथाएं भी सुनी जाती हैं, लेकिन हो सकता है कि कुछ भाई-बहन एक-दूसरे से दूर होने के चलते यह त्योहार न मना पाएं. ऐसे में आप एक-दूसरे को एक प्‍यार भरा संदेश तो भेज ही सकते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ शुभकामना संदेशों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें आप वॉट्सऐप और मैसेंजर पर भेज सकते हैं.


beqeb9io
tmracdm
b887k0g
k9t7g1ao
rrc0bgpg
r90d25vg

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मान्‍यता है कि इस दिन जो भाई अपनी बहन से तिलक करवाएगा, उसे अकाल मृत्यु का भय नहीं होगा. 5 दिन के दिवाली फेस्टिवल का भाईदूज के साथ समापन होता है. 16 नवंबर यानी आज भाईदूज का पर्व है. इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं कुछ स्‍पेशल भाई दूज मैसेज. इनके जरिये आप शुभकामनाएं दे सकते हैं.