Haldi Powder Vs Raw Turmeric : हल्दी पाउडर बनाम कच्ची हल्दी क्या है बेहतर?

वैसे तो हल्दी पाउडर का इस्तेमाल करते हैं जबकि इसकी जड़ भी पहचान की हकदार है. इसके औषधि लाभों के बारों में लोग कम जानते हैं.

Haldi Powder Vs Raw Turmeric : हल्दी पाउडर बनाम कच्ची हल्दी क्या है बेहतर?

शरीर में सूजन को कम करने के अलावा, कच्ची हल्दी प्रतिरक्षा को बढ़ाती है.

Haldi ke fayade : हल्दी रसोई का ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल रोज किया जाता है. चमकीले पीले रंग का यह मसाला न केवल रंग जोड़ता है और पकवान के स्वाद को बेहतर बनाता है, बल्कि इसके औषधीय लाभ भी हैं. यह भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है. वैसे तो हल्दी पाउडर का इस्तेमाल करते हैं जबकि इसकी जड़ भी पहचान की हकदार है. इसके औषधि लाभों के बारों में लोग कम जानते हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर हल्दी पाउडर और हल्दी जड़ के बीच अंतर, उनके उपयोग के बारे में जानेंगे. 

क्या आपको भी अपने पैर और हाथ में महसूस होती है अक्सर झुनझुनी, हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत

हल्दी पाउडर और हल्दी की गांठ

1- हल्दी पाउडर का उपयोग दाल, सब्जी और करी में रंग जोड़ने के लिए किया जाता है. यह सभी प्रकार के भारतीय व्यंजनों के साथ अच्छी तरह मेल खाता है और उनके स्वाद को बढ़ा देता है. इस पाउडर का उपयोग करके हल्दी पानी या हल्दी चाय भी बनाई जाती है. हल्दी पाउडर का उपयोग केक, मफिन और यहां तक कि स्मूदी में नैचुरल कलर एजेंट के रूप में भी किया जाता है.

2- हल्दी की जड़, जिसे कच्ची हल्दी भी कहा जाता है, हल्दी पाउडर का कच्चा रूप है. इसमें कर्क्यूमिन की उच्च सांद्रता होती है, जो स्वास्थ्य लाभ के मामले में इसे और अधिक पावरफुल बनाती है.

3- शरीर में सूजन को कम करने के अलावा, कच्ची हल्दी प्रतिरक्षा को बढ़ाती है, पाचन में सुधार करती है और त्वचा को नैचुरल ग्लो चमक प्रदान करती है.

4- 2018 में 'फूड्स' पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से कच्ची हल्दी का सेवन इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) और सूजन के लक्षणों को कम करके पाचन लाभ प्रदान कर सकता है.

5- हल्दी की जड़ का उपयोग एक विशेष राजस्थानी व्यंजनों में होता है. जिसमें कच्ची हल्दी का उपयोग करके सब्जी तैयार की जाती है. इसी तरह, कच्ची हल्दी का यूज स्वादिष्ट अचार बनाने के लिए भी किया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com