विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

चेहरे के दाग धब्बे, झाईयां और कालापन दूर करेगा नारियल के साथ इस चीज को मिलाकर लगाना

Skin care tips : हम यहां पर नारियल तेल से जुड़ी बहुत असरदार रेमेडी बताने जा रहे हैं जिससे आपकी स्किन से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे. 

Read Time: 3 mins
चेहरे के दाग धब्बे, झाईयां और कालापन दूर करेगा नारियल के साथ इस चीज को मिलाकर लगाना
Skin care tips : हल्दी का पानी आपके मुंह के छालों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है.

Acne for skin : क्या आपकी स्किन पर बहुत ज्यादा दाग धब्बे, झाईयां और कालापन नजर आने लगा है. जिसको लेकर आप बहुत ज्यादा परेशान हैं, तो हम आपको यहां पर कुछ उपाय बताने वाले हैं जिससे आप स्किन से जुड़ी इन सारी परेशानियों से छुटकारा पा जाएंगे. हम यहां पर नारियल तेल (nariyal tel home remedy for skin) से जुड़ी बहुत असरदार रेमेडी बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी स्किन (pimple remedy) से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे. 

Hair remedy : इस पीले रंग के मसाले से आपके सफेद बाल हो जाएंगे जेट ब्लैक

कैसे दूर करें दाग-धब्बे

आपको 02 चम्मच नारियल तेल में, 01 चम्मच बेकिंग सोडा, 01 चुटकी हल्दी मिलाकर क्रीम की तरह तैयार कर लेना है. फिर इसे चेहरे पर, हाथों और पैरों में जहां भी आपकी स्किन से जुड़ी परेशानी है लगा लीजिए. फिर 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से साफ कर लीजिए. इस रेमेडी को आप सप्ताह में एकबार अप्लाई कर लेते हैं तो आपके पुराने से पुराने दाग, धब्बे और झाईयां दूर हो जाएंगी. इससे आपकी त्वचा शीशे की तरह चमकने लगेगी.

हल्दी के फायदे

- असल में हल्दी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक, फास्फोरस और विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को निखारने में फायदा करते हैं. 

- इसके अलावा हल्दी का पानी पीने से भी आपके चेहरे पर सोने सा निखार आएगा.यह आपके पाचन शक्ति को भी मजबूत करेगी. इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होगा. 

- हल्दी का पानी आपके मुंह के छालों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है. इसके अलावा अगर आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) का स्तर बढ़ गया है, तो रोज खाली पेट ये पानी पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम हो सकता है.  

- शरीर में किसी भी तरह की सूजन हो तो हल्दी वाले पानी का सेवन करें. हल्दी में करक्यूमिन होता है जो सूजन और जोड़ों के दर्द में बहुत असरदार साबित होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
चेहरे के दाग धब्बे, झाईयां और कालापन दूर करेगा नारियल के साथ इस चीज को मिलाकर लगाना
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;