विज्ञापन
This Article is From Mar 16, 2023

चेहरे पर हैं पिंपल के निशान तो इस पीले मसाले को घी में मिलाकर लीजिए लगा, फिर देखिए कैसे निखरती है त्वचा

Pimple marks : अगर आपकी त्वचा पिंपल के दाग धब्बों से खराब हो गई है तो आप घी में इस पीले मसाले को मिलाकर चेहरे पर लगा लीजिए...फिर देखिए कैसे चेहरे से गायब होते हैं दाग धब्बे.

चेहरे पर हैं पिंपल के निशान तो इस पीले मसाले को घी में मिलाकर लीजिए लगा, फिर देखिए कैसे निखरती है त्वचा
Haldi में विटामिन सी, के, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, व जिंक, प्रोटीन, फाइबर पाए जाते हैं. 

Ghee for skin : घी का सेवन कभी दाल में मिलाकर तो कभी रोटी में लगाकर लोग खूब चाव से करते हैं. छोटे बच्चों की डाइट में तो इस डेयरी प्रोडक्ट को माएं जरूर रखती हैं, ताकि उनकी हड्डियां और दिमाग दोनों मजबूत हों. इसके अलावा घी एक ब्यूटी रेजमी (beauty regime) की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपकी त्वचा पिंपल के दाग धब्बों से खराब हो गई है तो आप इसमें हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा लीजिए फिर देखिए कैसे आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है और पिंपल के निशान भी गायब हो जाते हैं. 

घी और हल्दी कैसे लगाएं चेहरे पर | how to apply ghee and haldi on face


- आपको बता दें कि घी में कई वाइटल फैटी एसिड्स होते हैं जो त्वचा को नमी पहुंचाने का काम करते हैं इससे स्किन मुलायम और चमकदार होती है. साथ ही इससे मुंहासे की भी समस्या से छुटकारा मिलता है. 

6pqa2ko8

Photo Credit: istock

- आप 2 चम्मच घी में चुटकी भर हल्दी और बेसन मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखिए फिर साफ पानी से चेहरे को धो लीजिए, इससे आपकी स्किन खिल उठेगी. ऐसा आप हफ्ते में 3 बार करती हैं तो इसके परिणाम अच्छे मिलेंगे. लेकिन जिन लोगों की त्वचा बहुत ऑयली है उनके लिए यह नुस्खा बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के नहीं अपनाना चाहिए. 

gram flour or besan

- वहीं, जिनके होंठ रूखे और फटे हैं उन्हें घी में हल्दी मिलाकर होंठों पर लगा लेना चाहिए. इससे ड्राई लिप्स (Dry lips) मुलायम और गुलाबी बनेंगे. आप इसे लिप बाम की तरह होंठों पर लगा सकती हैं. यह एक अच्छा नुस्खा है होंठों मॉइश्चराइज करने का

67dhbg58
हल्दी के पोषक तत्व | nutrient in turmeric

हल्दी में पोषक तत्व विटामिन सी, के, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, व जिंक, प्रोटीन, फाइबर पाए जाते हैं.  इसके अलावा, एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी होते हैं.

c0hfb6gg
घी के पोषक तत्व | ghee nutrients
jql5n2jo
  • घी में ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और संक्रमण से बचाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
चेहरे पर हैं पिंपल के निशान तो इस पीले मसाले को घी में मिलाकर लीजिए लगा, फिर देखिए कैसे निखरती है त्वचा
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com