Ayurveda की इस जड़ी बूटी का Hair Pack लगाने से बालों का टूटना और झड़ना होगा कम, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Ayurvedic hair pack : हम यहां पर आपको एक ऐसी जड़ी बूटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको बालों में लगाने से चमक और ग्रोथ दो गुनी हो जाती है.

Ayurveda की इस जड़ी बूटी का Hair Pack लगाने से बालों का टूटना और झड़ना होगा कम, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Hair fall : ब्राह्मी हेयर पैक बालों का झड़ना और टूटना करे कम.

खास बातें

  • ब्राह्मी हेयर पैक से बालों का झड़ना होगा कम.
  • आयुर्वेदिक हेयर मास्क से डैंड्रफ से मिलेगी छुट्टी.
  • ब्राह्मी हेयर पैक से स्कैल्प इंफेक्शन से मिलेगी निजात.

Hair growth tips :बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए आपको उनका विशेष ख्याल रखना पड़ता है. समय-समय पर मसाज, हेयर ऑयलिंग देते रहना पड़ता है. वरना उनके झड़ने, टूटने और दो मुंहे होने की परेशानी शुरू हो जाती है. ऐसे में हम यहां पर आपको एक ऐसी जड़ी बूटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बालों में लगाने से उनकी चमक और ग्रोथ दो गुनी हो जाती है. उस आयुर्वेदिक जड़ी का नाम है ब्राह्मी (Brahmi). तो आइए जानते हैं इसके हेयर पैक (hair pack) कैसे तैयार करते हैं और किन इंग्रीडिएंट्स (ingredients) की जरूरत होती है.

ऐसे बनाएं ब्राह्मी हेयर पैक | How to make Brahmi hair pack

इसको बनाने के लिए आपको 02 चम्मच हीना पाउडर, 02 चम्मच ब्राह्मी का पेस्ट और 01 चम्मच दही चाहिए. अब आप इन तीनो सामग्रियों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर कुछ देर के लिए इसे ढककर रख दें. इसके बाद तैयार पेस्ट को पूरे बालों में अच्छे ढंग से लगा लीजिए. जब पैक बालों में सूख जाए तो हर्बल शैम्पू (Herbal shampoo) से उसे धो लें. इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाने से बालों की ग्रोथ (hair growth) में इजाफा होता है और चमक (shiny hair) आती है. इसके अलावा भी इस हेयर मास्क के कई निम्न लाभ हैं-

ब्राह्मी लगाने के लाभ | Benefits Of Brahmi Hair Pack 

इस हेयर पैक को लगाने से बालों में होने वाली रूसी (dandruff) और स्कैल्प संबंधित इंफेक्श से छुटकारा मिल जाता है. ब्राह्मी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो हेयर प्रॉब्लम (Hair problem) को कम करने में सहायक हैं.

- इसके अलावा यह बालों के झड़ने (hair fall) से भी रोकती है जिससे हेयर ग्रोथ अच्छी होती है. साथ ही दो मुंहे बालों (splitance hair) से भी निजात मिलता है.

- वहीं, जिन लोगों को गंजेपन की समस्या हो उनके लिए भी यह हेयर पैक बहुत लाभकारी है. इसमें पाई जानी वाले विटामिन E, बायोकेमिकल कंपाउंड्स और एंटी -ऑक्सीडेंट्स बालो को झड़ने से रोकते है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com