इस बीज के इस्तेमाल से बालों की Growth बढ़ जाती है, यहां जानिए कैसे

Methi ke daane : मेथी के दाने भी आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेंगे. तो चलिए जानते हैं कैसे आपके बाल की लंबाई बढ़ाते हैं मेथी के पोषक तत्व. 

इस बीज के इस्तेमाल से बालों की Growth बढ़ जाती है, यहां जानिए कैसे

अगर आप चाहते हैं कि hair नेचुरल तरीके से काले और लंबे हो जाएं तो सरसों के तेल से चंपी करिए.

Hair care tips : अगर आपके बालों की ग्रोथ (hair Growth care tips) बढ़ नहीं रही है तो इसका मतलब आपके शरीर में पोषक तत्वों (nutrients in body) की कमी आ गई है. तो सबसे पहले आप अपने खाने में विटामिन सी (vitamin c), ई (e), बी (b) और डी (d) वाले फूड का शामिल कर लीजिए. इसके अलावा मेथी के दाने (methi ke daane) भी आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेंगे. तो चलिए जानते हैं कैसे आपके बाल की लंबाई बढ़ाते हैं मेथी के पोषक तत्व. 

बाल की ग्रोथ कैसे करें

  • अगर आप चाहते हैं कि बाल नेचुरल तरीके से काले और लंबे हो जाएं तो सरसों के तेल से चंपी करिए. इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीबैक्टीरियाल गुण मौजूद होते हैं. साथ ही इनमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने, उन्हें मॉइश्चराइज रखने और घने, शाइनी बनाने में मदद करते हैं.

  • वहीं, मेथी के दानों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी, सी और के भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें पाए जाने वाले सभी मिनरल्स बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.अगर आप इन दोनों को साथ में बाल में लगाते हैं तो बाल की सेहत अच्छी होगी.
8hc04418

Add image caption here

  • आंवला विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और सक्रिय फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर है, जो स्कैल्प को पोषण देता है और बालों के स्ट्रैंड को मजबूत करता है. आंवला में आवश्यक फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट डैंड्रफ से लड़ने में मदद करते हैं और स्कैल्प से तेल और गंदगी को हटाते हैं.

  • भृंगराज (Ecliptaelba), जिसे आमतौर पर "फाल्स डेजी" के रूप में जाना जाता है, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन के गुणों से भरपूर होता है. इसका अर्क बालों के लिए अच्छा होता है. इसको भी हेयर ग्रोथ (hair growth) के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com