हेयर फॉल रोकने में यह योग मुद्रा करेगी मदद, यहां जानिए नाम और करने का तरीका

Hair fall : हम असल में यहां पर वायुमुद्रा के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी बाल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं करने का तरीका.

हेयर फॉल रोकने में यह योग मुद्रा करेगी मदद, यहां जानिए नाम और करने का तरीका

Hair fall : इस मुद्रा को करने के लिए आप अपने इंडेक्स फिंगर को फोल्ड करके अंगूठे के टिप पर रखिए.

Yogasan mudra for Hair fall : अगर आपके बाल बहुत ज्यादा गिर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में सुधार करने की जरूरत है. इसके अलावा आपको एक योग मुद्रा के बारे में भी बता रहे हैं जिसको करने से आपके बालों का गिरना कम हो जाएगा. साथ ही इससे आपकी हेयर ग्रोथ (yog mudra for hair growth) भी बेहतर होगी. हम असल में यहां पर वायु मुद्रा (vayu mudra) के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी बाल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं इसे करने का तरीका.

किचन में रखी इन 3 चीजों से तैयार पैक धूप से जली स्किन को एक बार में कर देगा साफ

हेयर फॉल रोकने की योग मुद्रा | Yoga posture to prevent hair fall

आपको बता दें कि शरीर में वायु के बढ़ने से यह सभी समस्याएं बढ़ जाती हैं. ऐसे में वायु मुद्रा बाल से जुड़ी सभी परेशानी को ठीक कर सकता है. 

इस मुद्रा को करने के लिए आप अपने इंडेक्स फिंगर को फोल्ड करके अंगूठे के टिप पर रखिए. अब आप ध्यान मुद्रा में बैठ जाइए. इस मुद्रा को आप रोजाना 10 से 15 मिनट करिए. इससे आपकी ना सिर्फ बाल बल्कि स्किन की समस्या से निजात मिल जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.