विज्ञापन
This Article is From Mar 28, 2024

कामकाजी महिलाएं इन आसान तरीकों से रख सकती हैं बालों का ख्याल, घने और मजबूत हो जाएंगे बाल

Thick Hair Home Remedies: बालों की सही तरह से देखरेख की जाए तो बाल तेजी से बढ़ते हैं और घने बने रहते हैं. यहां जानिए किस तरह कामकाजी महिलाएं बालों का ख्याल रख सकती हैं.

कामकाजी महिलाएं इन आसान तरीकों से रख सकती हैं बालों का ख्याल, घने और मजबूत हो जाएंगे बाल
How To Make Hair Strong: इस तरह मोटे होने लगेंगे बाल.

Hair Care: हमारे काम और निजी जिम्मेदारियों के बीच जिंदगी व्यस्त हो जाती है. ऐसे में कई लोगों के लिए खुद पर ध्यान देना मुश्किल होता है. वहीं, बात करें वर्किंग वुमेन की तो उनके लिए ये काम और भी ज्यादा मुश्किल होता है, क्योंकि उन्हें घर और काम दोनों को साथ में लेकर चलना होता है. ऐसे में उन्हें सेल्फ ग्रूमिंग के लिए भी समय नहीं मिल पाता है. इसका असर बालों पर सबसे पहले नजर आता है. बाल डल और ड्राई (Dry Hair) होने लगते हैं. कई महिलाओं को इससे स्कैल्प में इंफेक्शन भी होने लगता है. ऐसे में महिलाएं कुछ आम सी बातों को ध्यान में रखकर बालों का सही तरह से ख्याल रख सकती हैं.  

सफेद बालों को 2 महीनों तक काला रखेगी घर पर बनी यह हेयर डाई, बनाना है आसान और असर दिखता है तुरंत

इस तरह रखें बालों का ख्याल | Hair Care Tips

  • शैम्पू से पहले ऑयल मसाज जरूर करें. इससे स्कैल्प में नमी बनी रहती है. साथ ही, बालों में शाइन भी आती है. इस तरीके से बालों को जड़ों से मजबूत होने में मदद मिलती है. इसलिए आप शैम्पू (Shampoo) से पहले अपने बालों में ऑयल मसाज जरूर करें. अगर आपके पास समय नहीं, तो आप रातभर बालों में तेल लगाकर भी रख सकती हैं.
  • टाइट हेयर स्टाइल बनाने से बाल कमजोर हो सकते हैं. बता दें इससे आपके बालों का झड़ना (Hair Fall) भी बढ़ सकता है. ज्यादा हेयर स्टाइल बनाने से स्कैल्प में ऑयल प्रोडक्शन बढ़ जाता है. इसके कारण बाल ज्यादा ऑयल नजर आने लगते हैं. कोशिश करें कि आप बालों को कसकर ना बांधें.
  • अपनी डाइट में जिंक और विटामिन-ई से भरपूर चीजें जरूर शामिल करें. ये चीजें बालों को पोषण देती हैं और स्कैल्प को हेल्दी रखती हैं. अपनी डेली डाइट में हेल्दी फैट्स और मिनरल्स जरूर शामिल करें. 
  • वहीं, सप्ताह में 2 बार हेयर मास्क अपने बालों में जरूर लगाएं. आपको जब भी समय मिले, एक अच्छा हेयर मास्क (Hair Mask) जरूर इस्तेमाल करें. इससे स्कैल्प को पोषण मिलता है. साथ ही, बालों में शाइन भी बनी रहती है.
  • शैंपू करने से पहले अगर आप अपने  बालों में कंघी करती हैं, तो इससे आपके बाल उलझते नहीं हैं. कि बालों के उलझने कि वजह से बालों की जड़ें कमजोर होती हैं. इस वजह से बालों का झड़ना भी बढ़ जाता हैं.
ये ज़ुल्फ अगर खुल्के गाना बनाना क्यों था संगीतकार रवि के लिए चैलेंजिंग | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
कामकाजी महिलाएं इन आसान तरीकों से रख सकती हैं बालों का ख्याल, घने और मजबूत हो जाएंगे बाल
सुबह की सैर पार्टनर के साथ करना हेल्दी है या अन्हेल्दी? जानिए क्या कहती है साइकोलॉजी
Next Article
सुबह की सैर पार्टनर के साथ करना हेल्दी है या अन्हेल्दी? जानिए क्या कहती है साइकोलॉजी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com