विज्ञापन
This Article is From Dec 18, 2021

Hair Care tips : अगर बालों पर लगा लिया यह घर का बना हेयर मास्क, तेजी से बढ़ेंगे बाल, झड़ने की समस्या भी होगी खत्म

Hair Fall Control Remedies : लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है कि उसके बाल (Hair) कभी ना गिरे. यही वजह है कि हर कोई अपने बालों के लिए तेल से लेकर शैंपू पर हजारों खर्च कर देते हैं. अगर इसके बावजूद भी आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं. तो ये घरेलू उपाय अजमा कर देखें आपके बाल झड़ने तो बंद होंगे ही साथ ही उनकी ग्रोथ भी तेजी से बढ़ेगी.

Hair Care tips : अगर बालों पर लगा लिया यह घर का बना हेयर मास्क, तेजी से बढ़ेंगे बाल, झड़ने की समस्या भी होगी खत्म
Hair Growth Tips : आज हम आपको घर पर हेयर मास्क बनाना बता रहे हैं. जिन्हें आजमाकर आप बालों (Hair) की समस्या से निजात पा सकते हैं

hair fall home remedies : हर कोई चाहता है कि उसके लंबे, घने और खूबसूरत बाल (Hair) हो चाहे वह लड़का हो या लड़की.  जब से लड़के लंबे बाल रखने लगे हैं. तब से वह भी अपने बालों की ग्रोथ पर अच्छा खासा पैसा खर्च करने लगे हैं. यही वजह है कि हर कोई बालों के झड़ने से लेकर असमय सफेद होने से परेशान है और इनके इलाज के लिए वह बालों पर हजारों रुपया तेल से लेकर शैंपू फूंक रहे हैं. अगर आप भी उनमें से हैं जो हर महीने अपना शैंपू बदल देते हैं और इसके बावजूद भी आपको अपने बालों (Hair) की समस्या से कोई निजात नहीं मिल पाती है. तो यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं. जिन्हें आजमाकर आप अपने बालों झड़ने और बालों की ग्रोथ कम होने की समस्या से निजात पा सकते हैं. आज हम आपको घर पर हेयर मास्क बनाना बता रहे हैं. जिन्हें आजमाकर आप बालों (Hair) की समस्या से निजात पा सकते हैं. वैसे विशेषज्ञों के अनुसार बालों से जुड़ी समस्याओं की वजह अनुवांशिकता हो सकती है. इसके अलावा कई बार प्रदूषण, हीटिंग टूल्स का अधिक इस्तेमाल, पोषक तत्वों की कमी, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का बालों (Hair) पर ज्यादा प्रयोग करने से भी आपके बालों की ग्रोथ रुक जाती है. वहीं एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जिस तरह त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह बालों की भी अधिक देखभाल करनी चाहिए. अगर बाल हेल्दी होंगे तभी वह बढ़ेंगे और खूबसूरत भी दिखेंगे. 

बालों के लिए फायदेमंद हैं ये घरेलू हेयर मास्क | balo ke jhadne ke gharelu upay

 नारियल का तेल और दालचीनी वाला हेयर मास्क 


एक चम्मच पिसी हुई दालचीनी में 1 चम्मच नारियल का तेल मिला लें. अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज कर लीजिए. इसके बाद करीब एक घंटे तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें. अब आप अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. जिन लोगों के बाल अधिक गिरते हैं, उनके लिए भी ये घरेलू नुस्खा मददगार है.

 शहद और नारियल का तेल का हेयर मास्क 

1 चम्मच शहद में 1 चम्मच नारियल का तेल मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छे से लगाएं. इसे आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैंपू से सिर धो लें. यह नुस्खा अपनाने से आपके बाल मुलायम हो जाएंगे. यह नुस्खा डैमेज बालों को ठीक करने में काफी मदद करता है. यह हेयर मास्क दोमुंहे बालों की समस्या से भी काफी हद तक निजात दिलाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
Hair Care tips : अगर बालों पर लगा लिया यह घर का बना हेयर मास्क, तेजी से बढ़ेंगे बाल, झड़ने की समस्या भी होगी खत्म
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com