Hair Care: क्या आप जानते हैं बालों की मसाज का सही तरीका, Rujuta Diwekar ने शेयर किया सीक्रेट

Hair Care Tips: अगर आप बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की इस सीक्रेट से अपने बालों से जुड़ी से समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर बालों की मसाज का सही तरीका बताया है.

Hair Care: क्या आप जानते हैं बालों की मसाज का सही तरीका, Rujuta Diwekar ने शेयर किया सीक्रेट

Hair Care: जानिए क्या है बालों की मसाज करने का सही तरीका

नई दिल्ली:

हर किसी को अपने बालों (Hair) से बेहद प्यार होता है. आज के समय में हर कोई चाहता है घने, रेशमी और खूबसूरत बाल, लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल (lifestyle) के चलते खुद का ध्यान रख पाना बेहद मुश्किल हो जाता है, ऐसे में बालों की उस तरह से देखभाल नहीं हो पाती है, जो उन्हें मिलनी चाहिए. वहीं अब सर्दियां भी शुरू हो चुकी हैं और इस मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है. ऐसे में बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कई लोग आर्टिफिशियल मेथड का इस्तेमाल करते हैं, इस दौरान वे कभी हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatment) करवाते हैं, तो कभी केमिकल हेयर प्रोडक्ट्स (Hair Products) का यूज करते हैं, जो कभी-कभी बालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे में आप बालों की देखभाल के लिए मसाज (Massage For Hair Care) का सहारा ले सकते हैं. बालों की सफाई के साथ-साथ उन्हें नरिश करना भी उतना ही जरूरी है. खासतौर पर बालों को नरिश करने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है उनमें ऑयलिंग करना. इससे बालों को उचित पोषण भी मिलता है और उनका रूखापन भी दूर हो जाता है.

हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने अपने सोशल मीडिया अकांउट पर एक वीडियो शेयर कर बालों में तेल लगाने की सही तरीका बताया है, जो आपके काम भी आ सकता है. बता दें कि सिर में अगर सही से तेल की मालिश की जाए तो बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे डैंड्रफ, असमय बालों का सफेद होना और बालों की ड्राइनेस तो दूर होती ही है साथ ही ये अच्छी नींद के लिए भी कारगर है. वहीं रोजाना सिर की तेल मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है. साथ ही इससे स्कैल्प में बंद छिद्र भी खुल जाते हैं.

9s0ppnqo

घर में सही तरीके से बालों की मसाज करने का तरीका | How To Massage Hair Properly

सिर पर मसाज करने के लिए सबसे पहले थोड़ा सा तेल हाथ की हथेली पर लें और सिर के बीचों-बीच में डालें. अब तेल को हल्के हाथों से थपथपाएं.

इसके बाद हाथ की हथेली पर थोड़ा सा तेल लें और उंगलियों की मदद से सिर पर लगाते हुए मसाज करें. इससे सिर दर्द और तनाव से काफी हद कर आराम मिलता है.

raedvb18

अब उंगलियों को तेल में डुबोकर अपने दोनों हाथों के अंगूठे को कान के पीछे रखे और बाकी उंगलियों को राउंड में घुमाते हुए सेंटर तक ले जाते हुए मसाज करें. इससे आपको काफी सुकून महसूस होगा. इसके साथ ही आपको काफी रिलेक्स फील होगा.

इसके बाद आप तेल लगाकर उंगलियों को बेस पर रखें और नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

mbpvi0no

आखिर में आप अपने दोनों अंगूठे को आगे वाले हिस्से पर लाकर लॉक कर दें और बाकी की उंगलियों में तेल लगा कर उसे आगे से लेकर सिर के मध्य तक राउंड शेप में घुमाते हुए मूवमेंट करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com