Mother's Day 2024 : पहली बार बनी मां को इस तरह से रखना चाहिए अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ का ध्यान

Mother's day special : आपको बता दें कि मां बनने का यह कतई मतलब नहीं है कि आप अपने आपको भूल जाएं. बच्चे का ख्याल रखने के साथ आप खुद की देख-रेख के लिए भी समय निकालिए.

Mother's Day 2024 : पहली बार बनी मां को इस तरह से रखना चाहिए अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ का ध्यान

New mommy health care tips : दिन के किसी भी समय अपने लिए 1 घंटा निकालने की कोशिश करें.

Guide for new mom : मां बनना अपने आप में एक बड़ी जिम्मेदारी है. मां बनने के बाद आप एक नई दुनिया में प्रवेश कर जाती हैं. जहां पर आपकी सुबह से लेकर रात तक का समय केवल अपने बच्चे के इर्द-गिर्द घूमता है. 24 घंटे बस आपको अपनी नन्ही जान का ख्याल रहता है. उसके दूध पिलाने से लेकर नहलाने तक का समय आपने तय किया होता है.  ऐसे में आप अपने आपका ख्याल रखना भूल जाती हैं, जिससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. आपको बता दें कि मां बनने का यह कतई मतलब नहीं है कि आप अपने आपका ध्यान रखना ही छोड़ दीजिए. बच्चे का ख्याल रखने के साथ आप खुद की देख-रेख के लिए भी समय निकालिए. अगर आप टाइम मैनेज नहीं कर पा रही हैं तो हम यहां पर कुछ टिप्स देने वाले हैं जिससे आपको मदद मिल सकती है. 

क्या आपकी डबल चिन प्रोफाइल पिक्चर को खराब कर रही है, तो करिए ये योगासन गलने लगेगी ठुड्डी की चर्बी

कैसे रखें नई मां अपना ख्याल

अपने लिए समय निकालें

अगर आपकी दिनचर्या में सिर्फ मां की ज़िम्मेदारियां शामिल हैं, तो आप खुद को और अपनी जरूरतों को नजरअंदाज़ कर रही हैं. दिन के किसी भी समय अपने लिए 1 घंटा निकालने की कोशिश करें. इस दौरान अपने परिवार के सदस्यों को बच्चे की देखभाल करने के लिए कहें. मां बनने के बाद आपको किताब पढ़ने, फ़िल्म देखने या अपनी पसंदीदा एक्टिविटी को फिर से शुरू करने में बाधा नहीं आनी चाहिए. खुद को प्राथमिकता देना न भूलें.

नींद पूरी करें

एक इंसान को कम से कम 7 घंटे की नींद की ज़रूरत होती है. लेकिन नवजात शिशु के साथ, इस नींद के लक्ष्य को पूरा करना लगभग असंभव हो सकता है. ऐसे में आप अपने बच्चे के साथ बिस्तर पर कम से कम 9-10 घंटे बिताने का लक्ष्य रखें. इस तरह आप 7-8 घंटे की नींद पूरी कर सकती हैं. आराम को अपने दिन का हिस्सा बनाने का एक और बढ़िया तरीका है कि जब बच्चा सो रहा हो तो आप भी झपकी ले लीजिए.

हाइड्रेट रहें

नवजात शिशु का ख्याल रखने में आपको बहुत ऊर्जा और संयम की जरूरत होती है. ऐसे में आपको खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. पानी से आपको ऊर्जा मिलती है, साथ ही स्किन और हेयर की भी चमक बनी रहती है. इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. 

खुद को स्वीकार करिए

मां बनने के बाद कई महिलाएं अपने जीवन में आए बदलाव से घबरा जाती हैं. वो स्वीकार नहीं कर पाती हैं शारीरिक बदलावों को जिससे उनकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. तो आपको बता दें कि आपको अपने जीवन में आए नए परिवर्तन को स्वीकार करना चाहिए. आपको अगर किसी तरह का मानसिक दबाव महसूस हो रहा है, तो इसके बारे में अपने प्रियजनों से बात करें. इससे आपका मन हल्का होगा और हल भी मिल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com