Green tea की ओवरडोज पड़ सकती है भारी, हो सकते हैं सेहत को 4 बड़े नुकसान इसलिए बरतें सावधानी

Green tea : किसी भी चीज को एक सीमित मात्रा में ही उपयोग करना चाहिए ताकि वो आपको नुकसान ना पहुंचाए. आजकल लोग ग्रीन टी का ओवरडोज ले रहे हैं जिसके कारण सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है.

Green tea की ओवरडोज पड़ सकती है भारी, हो सकते हैं सेहत को 4 बड़े नुकसान इसलिए बरतें सावधानी

Green tea ज्यादा पीने से सिर दर्द भी हो सकता है.

खास बातें

  • कब्ज की समस्या हो सकती है.
  • उल्टी होना शुरू हो सकती है.
  • माइग्रेन भी उभर सकती है.

Green tea side effects : फिटनेस फ्रीक लोगों के बीच इन दिनों ग्रीन टी पीने का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है. लोग इसका सेवन अपना वजन कम करने के लिए कर रहे हैं. इसके अलावा हरी चाय पीने के बहुत फायदे होते हैं जैसे इम्यून मजबूत होता है, स्किन हेल्दी (skin healthy) होती है, बाल में चमक (shiny hair) बनी रहती है. लेकिन किसी भी चीज को एक सीमित मात्रा में ही उपयोग करना चाहिए ताकि वो आपको नुकसान ना पहुंचाए. आजकल लोग ग्रीन टी (Green tea) का ओवरडोज ले रहे हैं जिसके कारण सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है.

चाय के साथ इन चीजों का सेवन नहीं होता है हेल्दी, पड़ सकते हैं लंबा बीमार, जान लीजिए उन फूड्स के नाम

ग्रीन टी पीने के नुकसान | Side effects of Green tea

uvlhkm3g

Photo Credit: iStock

- बहुत ज्यादा इसका सेवन करने से पेट में जलन, ऐंठन, मरोड़ की परेशानी खड़ी कर देता है. ज्यादा पीने से पेट में एसिड बनने लगती है. इससे डायरिया होने का भी खतरा होता है. ये चाय बोवेल सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को कभी नहीं करना चाहिए.

9cgijn3o

Photo Credit: iStock

- इसका ज्यादा सेवन करने से सिर दर्द की भी समस्या होने लगती है. इसमें पाया जाने वाला कैफीन माइग्रेन की बीमारी दे सकता है आपको. और अगर आपको कैफीन से एलर्जी है तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें.

ivc0e8co

- इसमें कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है जिससे अनिद्रा की भी समस्या खड़ी कर सकती है. यह चाय मेलाटोनिन नामक हार्मोन को डिसबैलेंस करते हैं, जो नींद लाने में सहायक होते हैं.

0l6ijam8

- बहुत ज्यादा इसका सेवन करने से उल्टी की भी परेशानी हो सकती है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो हर दिन 4 कप से ज्यादा ग्रीन टी ना लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com