त्योहारों में करें सोने-चांदी की शॉपिंग तो इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगा फिर फ्रॉड

आप भी अगर त्योहारों पर सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें. ताकि ये महंगी खरीदारी करते समय आप किसी भी किस्म के फ्रॉड से बच सकें.

त्योहारों में करें सोने-चांदी की शॉपिंग तो इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगा फिर फ्रॉड

त्योहारों के दिनों में शॉपिंग करने जा रहे हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

Tips To Buy Gold :  त्योहारों के मौके पर अधिकांश लोगों की कोशिश होती है कि वो लोग सोना (Gold) खरीद सकें. जो लोग सोना नहीं खरीद पाते वो चांदी, गाड़ी या फिर बर्तन जैसी चीजें खरीदते हैं. इन सभी चीजों में सबसे महंगा सोना ही होता है जिसे खरीदने के लिए बड़ी तैयारी करनी होती है साथ ही सोना खरीदने में खासी सावधानी (Gold Buying Tips) भी बरतनी पड़ती है. आप भी अगर इस त्योहार पर सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें. ताकि, ये महंगी खरीदारी करते समय आप किसी भी किस्म के फ्रॉड से बच सकें. (Tips To Buy Gold)

हॉलमार्क करें चेक

सोना खरीदते समय हॉलमार्क का निशान जरूर चेक कर लें. क्योंकि, यही निशान सोने की शुद्धता प्रमाणित करता है. ये भी चैक कर लें कि सोने पर ये निशान स्पष्ट नजर आ रहा हो.

प्राइस को करें क्रॉस चेक

सोने के भावों में उतार चढ़ाव होता ही रहता है. आप बाजार जाकर सोना खरीदें उससे पहले अपने स्तर पर उसकी कीमतें जरूर चेक कर लें. इस बात का ध्यान आपको सोने के केरेट को देखते हुए भी रखना होगा क्योंकि कैरेट के अनुसार भी सोने की कीमत बदल जाती हैं.

विश्वसनीयज्वैलर से करें खरीदारी

सोने की खरीदारी किसी ऐसे ज्वेलर से करें जो विश्वसनीय हो. ऐसा करने से आपके नकली सोना खरीदने की संभावना बहुत कम होगी और आप किसी फ्रॉड का शिकार नहीं होंगे. आप चाहें तो सीधे ज्वैलरी खरीदने की जगह आरबीआई की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड या डिजिटल गोल्ड भी पेटीएम या गूगल पे, फोन पे से खरीद सकते हैं.

कैश में भुगतान से बचें

कुछ लोग ज्वैलरी खरीदते हैं तो कैश में भुगतान करते हैं. कोशिश करें कि कैश की जगह आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करें.

ऑनलाइन शॉपिंग में समझदारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले हैं तो ये ध्यान रखें कि जो भी प्रॉपर्टी आप को रिसीव हुई है उसकी सील टूटी हुई न हो. ऐसा होने पर आप के पास डिफेक्टिव या फ्रॉड माल आया हो सकता है.