विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

जानिए लंबे घने बाल पाने के लिए कैसे करें अदरक का इस्तेमाल

Adrak ke labh : अगर आपके भी बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं और जिद्दी रूसी आपका पीछा नहीं छोड़ रही तो आपको अदरक की मदद लेनी चाहिए.

Read Time: 3 mins
जानिए लंबे घने बाल पाने के लिए कैसे करें अदरक का इस्तेमाल
Hair care tips : अदरक की मदद से आप बालों को असमय सफेद होने से बचा सकते हैं.

Ginger For Hair : अदरक (Ginger) को आमतौर पर सब्जी और चाय में डाला जाता है. अदरक अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि अदरक आपके बालों (ginger for hair) के लिए भी बहुत कमाल के फायदे करता है. सिर में डैंड्रफ हो या फिर बाल झड़ रहे हों, अदरक के यूज से ये सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं. चलिए जानते हैं कि बालों की सेहत के लिए अदरक कैसे फायदेमंद होता है.

रूसी से छुटकारा दिलाता है अदरक 

Latest and Breaking News on NDTV

अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो हो सकता है कि इसके पीछे जिद्दी रूसी वजह हो. ऐसे में अदरक आपके बहुत काम आ सकता है. अदरक में मौजूद एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रूसी खत्म करने में मदद करते हैं और जड़ों को साफ करते हैं. इससे बालों का संक्रमण कम होता है और बालों की ग्रोथ होने लगती है.

बालों का झड़ना रोकता है अदरक

Latest and Breaking News on NDTV

धूल, धूप और प्रदूषण के चलते आजकल बालों का गिरना आम बात है. लेकिन अगर आप अदरक यूज करेंगे तो आपके बाल गिरने बंद हो जाएंगे. दरअसल अदरक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बालों को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और अदरक की मदद से ही ऑक्सिडेटिव तनाव दूर होता है जिससे बालों का टेक्सचर भी बढ़िया हो जाता है. इससे बाल कम टूटते और गिरते हैं.

बालों को सफेद होने से बचाता है अदरक 

Latest and Breaking News on NDTV

आजकल बड़े-बूढ़े ही नहीं बच्चे भी सफेद बालों का शिकार हो रहे हैं. अदरक की मदद से आप बालों को असमय सफेद होने से बचा सकते हैं. इसे सिर में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं. इससे बालों को पूरा पोषण मिलता है औऱ बाल समय से पहले सफेद नहीं होते.

बालों में कैसे इस्तेमाल करें अदरक   

Latest and Breaking News on NDTV

अदरक को बालों में यूज करना बेहद आसान है. अदरक का रस निकाल कर इसे बालों की जड़ों में लगाकर आधा घंटा छोड़ दीजिए और इसके बाद सिर धो लीजिए. आप बाजार से अदरक का तेल लाकर भी सिर में इसकी मालिश कर सकते हैं. इससे बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बाल घने होने लगेंगे. इतना ही नहीं आप घर पर अदरक के रस में नींबू का रस मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं जिसकी मदद से बालों की डैंड्रफ भी कम होगी और बाल घने होने लगेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
जानिए लंबे घने बाल पाने के लिए कैसे करें अदरक का इस्तेमाल
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;