विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

अदरक के सेवन से पेट हो सकता है कम, जानिए वजन घटाने के लिए कैसे करें Ginger का इस्तेमाल 

Ginger For Weight Loss: वजन कम करने के लिए अदरक का सेवन भी किया जा सकता है. जानिए किस तरह इसे खानपान का बनाया जा सकता है हिस्सा.

Read Time: 3 mins
अदरक के सेवन से पेट हो सकता है कम, जानिए वजन घटाने के लिए कैसे करें Ginger का इस्तेमाल 
How To Lose Weight: इस तरह कम होने लगेगा शरीर का वजन. 

Weight Loss: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं और साथ ही वजन कम करने में भी असरदार हैं. इन्हीं में से एक है अदरक. औषधीय गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) शरीर को कई फायदे देता है. इसके सेवन से शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं, यह मसल्स में होने वाले दर्द को कम करता है और इसके सेवन से पेट से जुड़ी दिकक्तों से भी छुटकारा मिल जाता है. अदरक भूख कम करने में भी असरदार है जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन घटने लगता है. जानिए वजन घटाने और बैली फैट (Belly Fat) कम करने के लिए कैसे किया जा सकता है अदरक का सेवन. 

चाय के साथ कुछ चीजें खाने से करना चाहिए परहेज, पेट हो सकता है खराब और एसिडिटी कर देती है परेशान 

वजन घटाने के लिए अदरक | Ginger For Weight Loss 

अदरक में कई कंपाउंड्स पाए जाते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत है और शरीर को नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर करता है.

अदरक का पानी 

वजन घटाने के लिए अदरक का पानी (Ginger Water) बनाकर पिया जा सकता है. अदरक का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में अदरक के टुकड़े डालकर उबाल लें. इसमें नींबू का रस डालें और खाली पेट पिएं. इस पानी को दिन में 2 बार तक पिया जा सकता है. यह शरीर से टॉक्सिंस भी दूर करता है. 

अदरक की चाय 

बाहर निकला पेट अंदर करने के लिए अदरक की चाय बनाकर पी जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी को आंच पर चढ़ाएं. इसमें अदरक कूटकर डालें. चाय को कप में छानकर इसमें नींबू का रस और शहद मिला लें. इस अदरक की चाय (Ginger Tea) को सुबह खाली पेट पिया जा सकता है. 

ग्रीन टी और अदरक 

ग्रीन टी को अक्सर ही वजन घटाने वाली डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. ग्रीन टी से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. ग्रीन टी और अदरक के साथ सेवन के लिए ग्रीन टी पकाते हुए इसमें अदरक के टुकड़े डाल लें और फिर छानकर पिएं. दिन में 2 से 3 बार अदरक वाली ग्रीन टी पी सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
अदरक के सेवन से पेट हो सकता है कम, जानिए वजन घटाने के लिए कैसे करें Ginger का इस्तेमाल 
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Next Article
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;