कॉलेस्ट्रोल कम करने तक में काम आता है इन पत्तों का रस, सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे, जानें यहां 

High Cholesterol: आयुर्वेद में इस पौधे के पत्ते और तने को भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से कॉलेस्ट्रोल, जुकाम और बुखार जैसी दिक्क्तें दूर रहती हैं. 

कॉलेस्ट्रोल कम करने तक में काम आता है इन पत्तों का रस, सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे, जानें यहां 

Health Benefits Of Giloy: जानिए गिलोय के सेवन से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में. 

Giloy Benefits: आयुर्वेद में ऐसी बहुत सी चीजे हैं जिन्हें सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. इन्हीं में से एक है गिलोय. स्वास्थ्य पर गिलोय (Giloy) के अनेक फायदे देखने को मिलते हैं. इसे आयुर्वेदिक औषधि की तरह खाया जाता है और इसका काढ़ा भी बनाते हैं. गिलोय एक जड़ी-बूटी है जो ऑस्ट्रेलिया, चीन और अफ्रीका में अत्यधिक उगाई जाती है. यहां जानिए सेहत के लिए किन-किन तरीकों से गिलोय फायदेमंद है और किस तरह इसका सेवन किया जाता है. 

घने और मोटे बालों के लिए घर पर बनाएं रीठा शैंपू, इस Herbal Shampoo से बेहद खूबसूरत हो जाएंगे Hair 

गिलोय के सेहत पर फायदे | Health Benefits Of Giloy 

kq31a6a

मजबूत होती है इम्यूनिटी 

गिलोय का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. इसमें पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और शरीर को रोगों से दूर रखते हैं. इसके अलावा यह शरीर से टॉक्सिंस निकालने का काम करता है. 

बुखार करता है दूर 

आम बुखार में गिलोय का सेवन बेहद कारगर साबित होता है. लेकिन, गिलोय को डेंगु के बुखार में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके पत्ते के अलावा इसके तने को पानी में उबालकर काढ़ा तैयार किया जाता है. हालांकि, इसके सीमित सेवन की ही सलाह दी जाती है. 

सर्दी-जुकाम से छुटकारा 

गिलोय एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जिस चलते इसका असर सर्दी-जुकाम और खांसी की दिक्कत में तेजी से दिखता है. गिलोय के पत्ते (Giloy Leaves) पीसकर उनका रस चम्मच में डालकर पीने से ही अच्छा फायदा मिल जाता है. इसके अलावा गिलोय के पत्ते सादे चबाए भी जा सकते हैं. 

कॉलेस्ट्रोल में फायदेमंद 

सेहत से जुड़े फायदों में हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) से छुटकारा भी शामिल है. गिलोय एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और शरीर में लिपिड के स्तर को बनाए रखने का काम करता है. ऐसे में शरीर से टॉक्सिंस निकालकर गिलोय कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार है और दिल की सेहत भी दुरुस्त रखता है. 

l8dfkkag

पेट की बाहर लटकती चर्बी को करना है अंदर तो पीना शुरू कर दीजिए ये डिटॉक्स ड्रिंक्स, घर पर बनाना है बेहद आसान 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान, ऐश्वर्या-आराध्या और रणवीर सिंह एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com