Teeth Whitening at home: पीले दांतों की वजह से मुस्कुराना भी हो गया है मुश्किल तो आज ही अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में चमक जाएंगे दांत

Home Remedies for Yellow Teeth: कई बार रोजाना अच्छे से दांतों की सफाई करने के बावजूद दांत पीले रह जाते हैं. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये उपाय आपके लिए ही हैं.

Teeth Whitening at home: पीले दांतों की वजह से मुस्कुराना भी हो गया है मुश्किल तो आज ही अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में चमक जाएंगे दांत

Yellow teeth से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये आसान घरेलू उपाय आपके बहुत काम आएंगे.

Teeth Whitening at home: मुस्कुराहट और हंसी, ये हमारी पर्सनालिटी का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. लेकिन, मुस्कुराते हुए अगर आपके दांत पीले नजर आएं तो आप हंसी का पात्र बन सकते हैं. इसके अलावा आपकी पर्सनालिटी पर भी नेगेटिव इंपैक्ट पड़ता है. कई बार रोजाना अच्छे से दांतों की सफाई करने के बावजूद दांत पीले (Yellow Teeth) रह जाते हैं. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो डेंटिस्ट के पास जाकर महंगा ट्रीटमेंट कराने की बजाय इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं. इन घरेलू नुस्खों के जरिये आप आसानी से घर बैठे अपने दांतो का पीलापन दूर कर पाएंगे.

पीले दांतों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Getting Rid of Yellow Teeth 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा में नैचुरल क्लेंजिंग और व्हाइटनिंग (Teeth Whitening) प्रॉपर्टीज होती हैं. यही वजह है कि बेकिंग सोडा टूथपेस्ट का भी एक महत्वपूर्ण इनग्रीडिएंट है. अगर आप अपने दांतो को घर पर ही चमकाना चाहते हैं तो 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 से 3 चम्मच पानी मिलाएं और इस मिश्रण से अपने दांतों को ब्रश करें. बेकिंग सोडा मुंह में  एल्कलाइन एनवायरमेंट बनाता है जो बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करता है. 

सरसो का तेल और हल्दी 

मोतियों जैसे सफेद और चमकदार दांत ( White Teeth) पाने के लिए सरसो के तेल और हल्दी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप सरसो के तेल में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और पेस्ट को दातों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे लगाकर रगड़ें. सरसो के तेल और हल्दी के नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में दांतो का पीलापन पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

यह भी पढ़ें

Basant Panchami 2022: 'सरस्वती पूजा का त्योहार, जीवन में लाएगा खुशी अपार', ये शानदार मैसेजस से अपनों को दें बधाई

ऑयल पुलिंग 

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए प्राचीन भारत में ऑयल पुलिंग ( Oil Pulling) का इस्तेमाल बहुत ज्यादा प्रचलित था. इस प्रोसेस में तेल से कुल्ला किया जाता है. ऐसा करने से मुंह के सभी बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं. ये एक साइंटिफिक तौर पर सिद्ध तरीका है. इसके लिए आपको एक चम्मच नारियल या तिल के तेल से अच्छे से कुल्ला करना है.

यह भी पढ़ें

बसंत पंचमी पर बन रहा है विवाह का सबसे उत्तम योग, जानिए इसके पीछे की वजह

एप्पल साइडर विनेगर 

एसिटिक एसिड एप्पल साइडर विनेगर में प्राइम इनग्रीडिएंट्स में से एक है जो बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से मारने में मदद करता है. दांतों को साफ करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को पानी से डाइल्यूट करें और इस माउथवॉश से कुल्ला करें. एप्पल साइडर विनेगर दांतों के भीतर जाकर कोमलता के साथ दांतो की सफाई करता है.

संतरा और नीबू 

सेब के सिरके की तरह संतरे और नीबू जैसे दूसरे खट्टे फल भी दांतों को सफेद करने में मदद करते हैं. आप इनके नियमित सेवन के साथ-साथ संतरे और नीबू के छिलकों को भी अपने दांतों पर लगा सकते हैं. इससे दांतों का पीलापन दूर होगा और दांत सफेद चमकदार हो जाएंगे. हालांकि, अपने दांतों पर छिलका लगाने के बाद अपने मुंह को सादे पानी से दो से तीन बार अच्छे से धोएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तेलुगू अभिनेत्री प्रगति का #UpYourGame वर्कआउट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com